क्या होता है Mommy Brain? जानें कारण, लक्षण और इससे बचने के आसान तरीके

Mommy Brain एक ऐसी स्थिति है जिसमें नई माताओं को ध्यान केंद्रित करने और चीजें याद रखने में मुश्किल होती है। यह आमतौर पर प्रेगनेंसी और प्रसव के बाद हार्मोनल बदलावों के कारण होता है।

Mommy Brain

Mommy Brain: हर महिला के जीवन में मां बनना एक बेहद ही खूबसूरत अनुभव होता है। लेकिन इस दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था और प्रसव के दौरान महिलाओं की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा इस समय कई भावनात्मक बदलाव भी महिलाओं में देखने को मिलते हैं। इन्हीं बदलावों की वजह से प्रेगनेंसी ब्रेन या मम्मी ब्रेन जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर मम्मी ब्रेन क्या होता है, तो चिंता की कोई बात नहीं है। हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे। मम्मी ब्रेन का मतलब है कि मातृत्व के दौरान मानसिक फोकस में कमी, याददाश्त में समस्या और निर्णय लेने में कठिनाई जैसी समस्याएं हो सकती है। यह बदलाव हार्मोनल इंबैलेंस, नींद की कमी और नई जिम्मेदारियों के कारण हो सकते हैं। चलिए इसे विस्तार से समझते हैं।

क्या होता है Mommy Brain?

प्रेगनेंसी के दौरान और मां बनने के बाद महिलाओं की जीवन में कई भावनात्मक और मानसिक बदलाव होते हैं। जिनमें से एक प्रमुख है मम्मी ब्रेन। इस स्थिति में महिलाएं अक्सर छोटी-छोटी बातें भूलने लगते हैं जैसे किचन में किस काम के लिए गई थी या उन्होंने अपना फोन कहां रखा कई बार तो वह किसको क्या कहना है यह भी भूल जाती हैं। यह स्थिति गर्भावस्था के दौरान शुरू होती है और प्रसव के बाद भी कुछ समय तक बनी रहती है। लेकिन यह स्थिति परमानेंट नहीं होती है धीरे-धीरे समय के साथ ठीक हो जाती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार यह समस्या गर्भावस्था के पहले तीन से चार महीने में अधिक होती है और आगे चलकर सामान्य हो जाती है।

Mommy Brain के क्या-क्या लक्षण होते हैं

1. काम पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

2. रोजमर्रा की छोटी बातों को याद रखने में परेशानी होती है।

3. पर्याप्त नींद ना मिलने की वजह से थकान महसूस हो सकती है।

4. किसी भी काम को करने में दिलचस्पी कम हो जाती है।

5. छोटे-छोटे मुद्दों पर भी तनाव और चिंता महसूस होती है।

6. हमेशा थकावट का एहसास बना रहता है जिससे ऊर्जा की कमी महसूस होने लगती है।

Mommy Brain से कैसे करें बचाव

1. मम्मी ब्रेन से निपटने के लिए सबसे पहले तनाव कम करने की कोशिश करें। मानसिक शांति पाने के लिए नियमित मेडिटेशन करें, एक्सरसाइज करें, अच्छे-अच्छे गाने सुने साथ ही साथ अच्छे-अच्छे किताबें पड़े।

2. अपनी पसंदीदा गतिविधियों के लिए थोड़ा समय जरूर निकले। जैसे आप डांस कर सकती हैं, आप सिंगिंग कर सकती हैं, आप कुकिंग कर सकती हैं, आप स्केचिंग कर सकती हैं।

3. पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है क्योंकि अच्छी नींद से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। इसलिए रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी लें।

4. अगर आप घर पर अकेले हैं और आपके बच्चों को संभालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो आप ऐसे में परिवार के सदस्यों की मदद ले सकते हैं, कुछ समय के लिए आप अपनी मम्मी को अपने पास बुला सकते हैं।

5. मां बनने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है, लेकिन इसके बावजूद भी आप हफ्ते में एक या दो बार बाहर घूमने जरूर जाएं। बाहर घूमने जाने से मन को शांति मिलती है मन प्रसन्न होता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News