World Purple Day: जानिए क्या होता है मिर्गी का दौरा? ‘वर्ल्ड पर्पल डे’ पर जानिए Epilepsy के बारें में पूरी जानकारी, पढ़े यह खबर

World Purple Day: आज यानी 26 मार्च के दिन 'पर्पल डे' (Purple Day) मनाया जाता है, जो कि मिर्गी (Epilepsy) के लोगों में जागरूकता फैलाने का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक दिन होता है। वहीं आज इस मौके पर, हम आपको मिर्गी क्या है, इसके क्या कारण हो सकते हैं, और इसके लक्षण क्या होते हैं। इसके बारे पूरी जानकारी देने वाले है।

World Purple Day: हर साल 26 मार्च को ‘पर्पल डे’ (Purple Day) मनाया जाता है, जो मिर्गी रोगियों के लिए जागरूकता फैलाने का अवसर प्रदान करता है। इस दिन विशेष आयोजनों और कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को मिर्गी के लक्षण, इलाज और उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

क्या होती है ‘मिर्गी’ की बीमारी?

दरअसल एक्सपर्ट्स की मानें तो मिर्गी, या एपिलेप्सी, एक न्यूरोलॉजिकल रोग होता है दरअसल इसमें व्यक्ति को बार-बार गंभीर दौरे पड़ सकते हैं। जानकारी के अनुसार इसकी वजह से रोगी के मस्तिष्क की गतिविधियां बिगड़ जाती हैं, जिससे उस व्यक्ति को कई तरह के लक्षणों का सामना करना पड़ता है। दरअसल इस रोग में रोगी को छोटे से लेकर बड़े दौरों का सामना करना पड़ सकता है, कई बार यह दौरे अत्यधिक गंभीर हो सकते है। जो उनके दैनिक जीवन को भी प्रभावित कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार एपिलेप्सी के दौरान, रोगी का व्यवहार भी असामान्य हो सकता है और वह बेहोश भी हो जाता है। बस इसे ही आम भाषा में हम “मिर्गी” कहते है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।