AFCAT 2024 : जारी किया एयरफोर्स कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए नोटिफिकेशन, यहाँ देखें पूरा शेड्यूल

afcat

AFCAT Notification 2024 : एयर फोर्स ने तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों पदों पर भर्ती के लिए एएफसीएटी 2024 अधिसूचना जारी कर दिया है। आवेदन प्रक्रिया अगले महीने से शुरू होने वाली है। इच्छुक उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट – afcat.cdac.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता

  • फ्लाइंग ब्रांच के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12 वीं या बीई/बीटेक डिग्री (चार वर्षीय पाठ्यक्रम) में भौतिकी और गणित के साथ किसी भी विषय में कुल 60% के साथ स्नातक होना चाहिए।
  • ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी शाखा) के लिए आवदेन करने वाले उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए। एरोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया या इंस्टीट्यूट इंजीनियर्स (इंडिया) की एसोसिएट सदस्यता की धारा ए और बी परीक्षा में 60% अंक प्राप्त करना चाहिए।
  • ग्राउंड ड्यूटी (गैर-तकनीकी) के लिए उम्मीदवारों को 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए।
  • एनसीसी स्पेशल और मीटरीयोलॉजी एंट्री के लिए विस्तृत शैक्षणिक योग्यता जानने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।

कुल पद

इस भर्ती के तहत फ्लाईंग, ग्राउंड ड्यूटी के टेक्निकल/नॉन टेक्निकल के कुल 327 पदों पर भर्ती होगी। फ्लाईंग ब्रांच में एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए पीसी के लिए सीडीएसई रिक्तियों में से 10% सीटें और एसएससी के लिए एएफसीएटी रिक्तियों में से 10% सीटें आरक्षित हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवदेन प्रक्रिया 01 दिसंबर, 2023 से शुरू होगी। आवेदक फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल/नॉन टेक्निकल और एनसीसी स्पेशल के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर है। जनवरी 2025 बैच के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है।

आवेदन शुल्क

एएफसीएटी के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को 250 रुपये के आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एनसीसी विशेष प्रविष्टि के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News