एम्स में नौकरी पाने का बड़ा मौका, 719 अलग अलग पदों पर निकली है भर्तियां, 21 नवंबर से पहले करें आवेदन, जानें आयु-पात्रता और डिटेल्स

Pooja Khodani
Published on -
AIIMS JOBS 2023

AIIMS Recruitment 2023 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।भोपाल, समेत देशभर के अलग अलग राज्यों के एम्स में 719पदों पर भर्तियां निकली है।आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसकी लास्ट डेट 21 नवंबर है, इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है, इस तारीख के बाद किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Bhopal AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 357

पदों का विवरण :

  • हॉस्पिटल अटेंडेंट (ग्रेड 3): 106 पद
  • लैब अटेंडेंट (ग्रेड 2): 41 पद
  • मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नीशियन: 38 पद
  • फार्मासिस्ट (ग्रेड 2): 27 पद
  • वायरमैन: 20 पद
  • सैनिटरी इंस्पेक्टर (ग्रेड 2): 18 पद
  • प्लंबर: 15 पद
  • आर्टिस्ट (मॉडलर): 14 पद
  • कैशियर: 13 पद
  • ऑपरेटर (E&M): 12 पद
  • जूनियर मेडिकल रिकॉर्ड ऑफिसर: 5 पद
  • मैनिफोल्ड टेक्नीशियन (गैस भंडारी)/ गैस कीपर: 6 पद
  • इलेक्ट्रीशियन: 6 पद

योग्यता : उम्मीदवारों के पास पदों के अनुसार 10वीं/ 12वीं/ आईटीआई डिप्लोमा/ संबंधित क्षेत्र में बीएससी/ कॉमर्स में डिग्री के साथ ही अन्य योग्यताएं होनी चाहिए। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ लें।

आयु सीमा : उम्मीदवारों की उम्र 18 से 40 साल तय की गई है। आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया : सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा पास करने के बाद होगा।पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जोकि कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा। डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन किया जाएगा। सेलेक्ट होने पर सैलरी पदे के मुताबिक है मोटे तौर पर पे लेवल 1 से 5 के बीच है।

सीबीटी
स्किल टेस्ट
डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

आवेदन शुल्क : आवेदन करने के लिए जनरल और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1200 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी को शुल्क के रूप में 600 रुपये देने होंगे.

परीक्षा पैटर्न

  • एग्जाम में 100 अंकों के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • पेपर 90 मिनट का होगा।
  • गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक कटेगा।
  • एग्जाम में पास होने के लिए 35% मार्क्स जरूरी।

आवेदन की आखिरी तारीख 20 नवंबर

Bilaspur AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 141

पदों का विवरण :

जूनियर रेजिडेंट : 140 पद
जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) : 1 पद
आयु सीमा : उम्मीदवारों की अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

योग्यता : जूनियर रेजिडेंट -सेंट्रल या स्टेट मेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन।आवेदन की आखिरी तारीख से पहले पास होने का सर्टिफिकेट जरूरी।
जूनियर रेजिडेंट (डेंटिस्ट्री) -बीडीएस डीसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त डेंटल डिग्री। पांच साल के अंदर बीडीएस (इंटर्नशिप सहित) पास होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया : इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को वॉक इन इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। वॉक-इन-इंटरव्यू का आयोजन प्रशासनिक ब्लॉक, तीसरी मंजिल, एम्स-बिलासपुर, कोठीपुरा, हिमाचल प्रदेश- 174037 के पते पर आयोजित किया जाएगा। इंटरव्यू के समय अभ्यर्थी आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा।

वेतनमान : पे- मैट्रिक्स लेवल-10 के अनुसार 56,100 रुपए प्रतिमाह। अन्य भत्ते राज्य सरकार की ओर से निर्धारित नियमों के अनुसार प्रदान किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क : आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस अन्य सभी वर्ग के लिए 1180 रुपये (जीएसटी सहित) निर्धारित है। एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 590 रुपये (जीएसटी सहित) का भुगतान करना होगा। पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के उम्मीदवार इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंति तिथि : 4 नवंबर

Rajkot AIIMS Recruitment 2023

कुल पद : 131 पद, ग्रुप ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ गैर-संकाय पद पर

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 18 साल से लेकर 45 साल तक किया गया है। वहीं, SST वर्ग के उम्मीदवारों को 5 साल और OBC वर्ग को 3 साल की साथ ही PWD वर्ग के उम्मीदवारों को 10 की अधिकतम आयु सीमा में छूट दिया जाएगा।

योग्यता : अप्लाई करने वाले उम्मीदवार 12वीं पास होने चाहिए। पीजी इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। संबंधित ट्रेड की जानकारी होनी जरूरी है।

वेतनमान: अलग अलग पदों के हिसाब से 56,100 रुपये तक सैलरी दी जाएगीस, इसके साथ ही एलाउंस भी मिलेंगे।

आवेदन शुल्क: भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को शुल्क अदा करना होगा। सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 3 हजार रुपये रखा गया है। आवेदन करने वाले एससी/एसटी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1500 रुपये निर्धारित किए गए है। बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया : ग्रुप ए पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन स्क्रीनिंग टेस्ट के बेसिस पर होगा जो एम्स राजकोट में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद डीवी राउंड और फाइनल इंटरव्यू लिए जाएंगे।ग्रुप बी और सी पद के लिए कैंडिडेट्स को सीबीटी टेस्ट के बेसिस पर और अगर जरूरत पड़ी तो स्किल टेस्ट के आधार पर चुना जाएगा।इसके बाद डीवी राउंड होगा।

आवेदन की लास्ट डेट : इस भर्ती के लिए विज्ञापन 7 अक्टूबर को रोजगार समाचार में प्रकाशित किया गया था, अभियान के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख विज्ञापन जारी होने की 30 दिन बाद की है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अप्लाई कर सकते हैं।आवेदन करने की लास्ट डेट 6 नवंबर 2023 है।

Gorakhpur AIIMS Recruitment

कुल पद : 142
पदों का विवरण :

  • नर्सिंग ऑफिसर ग्रेड वन के 57 पद
  • क्लीनिकल इंस्ट्रक्टर/ट्यूटर के 15 पद
  • हॉस्पिटल असिस्टेंट के 40 पद
  • लैब असिस्टेंट और लैब टेक्नीशियन – 8-8 पद
  • स्टेनोग्राफर, स्टोर कीपर, कैशियर, लाइब्रेरियन, मेडिकल सोशल वर्कर, टेक्निकल असिस्टेंट, असिस्टेंट, हॉस्टल वार्डेन, लोअर डिविजनल क्लर्क समेत करीब एक दर्जन पदों पर भर्तियां होनी हैं।

आयु सीमा : अलग अलग पदों के लिए अलग अलग निर्धारित की गई है, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते है।

योग्यता : आवेदन कर्ता के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रखी गई है। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं 12वीं एवं ग्रेजुएट है।

आवेदन शुल्क : जनरल OBC आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क- 1770 रुपये
SC ST EWS आवेदन कर्ता के लिए आवेदन शुल्क-1416 रुपये
PWD आवेदन कर्ता के लिए आवेदन-निशुल्क

महत्वपूर्ण तारीखें : ऑनलाइन आवेदन फार्म 28 अक्टूबर 2023 से शुरू हो गए हैं।आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 21 नवंबर 2023 है। 21 नवंबर के बाद में ऑनलाइन पोर्टल बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद किसी भी तरह के आवेदन फार्म स्वीकार नहीं किया जाएगा।

AIIMS Nagpur Recruitment 2023

कुल पद : 90

उम्र सीमा : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र की बात करें तो अधिकतम उम्र पदानुसार 50 / 58 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार छूट मिलेगी।

योग्यता : इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने पदानुसार पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री- एमडी/ एमएस/ डीएम/ एमडीएस/ एमसीएच संबंधित क्षेत्र में उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की अधिकतम आयु पदानुसार 50/ 58 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इस अभियान के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 2000 रुपये का शुल्क देना होगा. जबकि एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये रखा गया है.

चयन प्रक्रिया : आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और फिर इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों का डॉक्यूमेंट भी वेरिफिकेशन किया जाएगा, इसलिए अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेजों को साथ ले जाएं। उम्मीदवारों की अंतिम मेधा सूची इंटरव्यू में उनके प्रदर्शन पर आधारित होगी। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं।

वेतनमान : एम्स नागपुर में एसोसिएट प्रोफेसर पद पर चयनित उम्मीदवारों को हर महीने लेवल 13 A1+ के मुताबिक 1,38,300 रुपये से 2,09,200 रुपये वेतन मिलेगा। सहायक प्रोफेसर पद पर चयन होने के बाद उम्मीदवारों को लेवल 12 के मुताबिक 1,01,500 रुपये से 1,67,400 रुपये हर महीने वेतन मिलेगा।

आवेदन कहां भेजें –आपके आवेदन पत्र का विधिवत हस्ताक्षरित प्रिंटआउट आयु, शैक्षिक योग्यता, अनुभव, श्रेणी आदि के समर्थन में आवश्यक दस्तावेजों के साथ स्पीड/पंजीकृत डाक द्वारा कार्यकारी निदेशक, एम्स नागपुर, प्रशासनिक ब्लॉक, प्लॉट नंबर 2, सेक्टर -20, मिहान, नागपुर – 441108 को 25 नवंबर, 2023 तक भेजा जाना चाहिए।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News