MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 3 भर्ती परीक्षाओं पर अपडेट, परिणाम के साथ शुद्धि पत्र जारी, विभिन्न पदों पर होनी है भर्ती

MPPSC

MPPSC Recruitments 2023 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है।  एमपीपीएससी द्वारा मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा का प्राविधिक परिणाम, राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षाए के लिए शुद्धि पत्र और पशु चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2023 के परिणाम जारी कर दिए गए है। कैंडीडेट्स मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं अथवा इस समाचार में उपलब्ध डायरेक्ट लिंक और के एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए गए रिजल्ट का उपयोग भी कर सकते हैं।

राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2022 का शुद्धि पत्र

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2022(State Engineering Service Exam 2022 ) के लिए शुद्धि पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि लोक निर्माण विभाग के एवं मध्य प्रदेश शासन किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के अंतर्गत कुल 2- 2 काल्पनिक पदों के लिए संबंधित विभागों से प्राप्त रिक्ति विवरण के अनुसार प्राविधिक भाग 13 प्रतिशत ओबीसी पदों के आधार पर का रिक्त विवरण जारी किया गया है एवं विज्ञापन क्रमांक के अनुसार मुख्य भाग 83% के लिए कल 17 रिक्त पद निर्धारित हैं। बता दे कि विभिन्न विभागों के सहायक यांत्रियों की पूर्ति के लिए राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा 2022 का विज्ञापन दिनांक 30 दिसंबर 2022 को मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जारी किया गया था।

राज्य पात्रता परीक्षा का दूसरा प्राविधिक परिणाम

एमपी पब्लिक सर्विस कमीशन इंदौर द्वारा आयोजित मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2022 का प्राविधिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। यूजीसी के नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुरूप व मप्र शासन की आरक्षण नीति के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग के अद्यतन निर्देशानुसार व उच्च शिक्षा मध्य प्रदेश शासन के अद्यतन निर्देशानुसार 87% परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमी लेयर ) के लिए परीक्षा परिणाम प्राविधिक रूप तैयार कर शेष 13ः ऑन होल्ड रखा गया है । 13% अन्य पिछड़ा वर्ग अथवा 13 प्रतिशत अनारक्षित वर्ग के संबंध में प्रचलित न्यायालय प्रकरण के अंतिम न्यायिक निर्णय के पश्चात घोषित किया जाएगा।

इसके तहत अभ्यर्थियों की संख्या , अभ्यार्थियों के विषयवार एवं श्रेणीवार कट ऑफ अंकों की तालिका जारी कर दी गई है। कुल 34 विषयों में से 03 विषयों (Commerce, Home Science, Library and Information Science) का परीक्षा परिणाम 20 नवम्बर को घोषित कर दिया गया था, यहां क्लिक करके देख सकते हैं। वही गणितीय विज्ञान, शारीरिक शिक्षा और संस्कृत विषय का रिजल्ट घोषित किया गया है। कैंडीडेट्स मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं अथवा इस समाचार में उपलब्ध डायरेक्ट लिंक और के एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किए गए रिजल्ट का उपयोग भी कर सकते हैं।

पशु चिकित्सा अधिकारी परीक्षा 2023 का परिणाम

एमपीपीएससी ने पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ /पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी परीक्षा 2023 का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा परिणाम में मुख्य भाग अ के लिए कुल विज्ञापित पदों के तीन गुना + समान अंक प्राप्त प्राविधिक रूप से साक्षात्कार के लिए अर्ह कुल 180 अभ्यर्थियों की अनुक्रमांकवार सूची जारी कर दी गई है ।बता दे कि पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ /पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी परीक्षा 2023 का आयोजन जिला मुख्यालय इंदौर के केंद्रों पर दिनांक 10 सितंबर 2023 को किया गया था। उल्लेखनीय है कि पशुपालन डेरी विभाग के अंतर्गत कुल 80 रिक्त पदों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया था।

सभी परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए विलोपित प्रश्नों से संबंधित सूचना

मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन इंदौर द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं में विलोपित प्रश्नों से संबंधित पॉलिसी परिवर्तन की सूचना दी गई है। एमपीपीएससी इंदौर से जारी विज्ञप्ति क्रमांक/1472/पेड/2023/प.नि. दिनांक 20/11/2023 में लिखा है कि, आयोग द्वारा आयोजित वस्तुनिष्ठ तथा लिखित परीक्षाओं में विलोपित किए जाने वाले प्रश्नों के निर्धारित अंक प्रश्न-पत्र में उपस्थित समस्त अभ्यर्थियों को आगामी आयोजित परीक्षाओं के प्रथम चरण से प्रदाय किए जाएंगे तथा प्रश्न-पत्र के पूर्णांक यथावत रखे जाएंगे।

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Result_SET_2022-Mathematical_Physical_Edu_Sanskrit_Dated_21_11_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Corrigendum_State_Engineering_Service_Exam_2022_Dated_21_11_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Caveat-Written_Exam_Result-Veterinary_Asst_Surgeon_Vet_Extension_Off_Exam_2023_Dated_21_11_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Written_Exam_Result-Veterinary_Asst_Surgeon_Vet_Extension_Off_Exam_2023_Dated_21_11_23.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Vigyapti_Dated_20_11_2023.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News