CISF ने 200 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, यहां जानें चयन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क

Diksha Bhanupriy
Published on -
ISRO Recruitment

CISF Constable Recruitment: जो लोग सिक्योरिटी फोर्स सर्विस में सेवा देने का सपना देख रहे हैं उनके लिए हाल ही में एक अच्छा मौका सामने आया है। सेंट्रल इंडिया सिक्योरिटी फोर्स ने हेड कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती निकाली है और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। 30 अक्टूबर यानी कल से इन पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक ओपन हो जाएगी इसके बाद कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट cisfrectt.gov.in पर जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथि

इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन कल से शुरू हो जाएंगे और अप्लाई करने के लिए अंतिम तिथि 28 नवंबर 2023 रखी गई है। इस तारीख से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना फार्म जमा करना होगा। यहां पर रिक्रूटमेंट से संबंधित नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है जिसमें सारी जानकारी दी गई है। बता दें कि कुल 215 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

आवेदन शुल्क

इन पदों पर भर्ती के लिए अनरिजर्व, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क चुकाना होगा। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।

योग्यता

इस पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। इस भर्ती में उन उम्मीदवारों को ही पात्रता दी जाने वाली है जो इंटरनेशनल, नेशनल या स्टेट लेवल पर स्पोर्ट्स का हिस्सा रहे हैं। 18 से 23 साल के उम्मीदवार इसका हिस्सा बन सकते हैं।

सैलरी

कांस्टेबल पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन हो जाता है। उन्हें सिलेक्शन होने के बाद 35 से 40000 रुपए शुरुआती सैलरी दी जाएगी, जो आगे चलकर 80000 रुपए तक हो सकती है।

चयन प्रक्रिया

इस पद पर भर्ती के लिए कई चरण से गुजरना होगा। जिसमें ट्रायल टेस्ट से लेकर प्रोफिशियेंसी टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल है। वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन में इस बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News