10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, पुलिस भर्ती के लिए करें आवेदन, जानें प्रक्रिया

Diksha Bhanupriy
Published on -
ntpc recruitment

Police Recruitment: बचपन में बहुत से बच्चे बड़ा होकर पुलिस वाला बनने का सपना देखते हैं। चोर पुलिस का खेल भी हम में से लगभग सभी लोगों ने खेला है। हालांकि, कुछ लोग इसे बचपन का खेल समझकर आगे बढ़ गए हैं तो कुछ ऐसे हैं जो आज भी पुलिस की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं। अगर आपका नाम भी उन्हीं लोगों में शामिल है जो पुलिस विभाग में काम करना चाहते हैं तो फिलहाल चल रही जीडी कांस्टेबल पद की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और जल्द ही अंतिम तिथि करीब आने वाली है। छत्तीसगढ़ पुलिस की ओर से जीडी कांस्टेबल के तकरीबन 6000 पदों पर भर्ती की जा रही है। यह आवेदन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे इसके लिए आवेदक को ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाना होगा।

योग्यता

इस पद के लिए योग्यता अलग-अलग रखी गई है। भर्ती से संबंधित जो जानकारी सामने आई है। उसके मुताबिक मान्यता प्राप्त बोर्ड से 5वीं, 8वीं और 10वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा और पद

भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो 18 से 27 साल के उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। कुल 6000 पदों पर भर्ती की जा रही है, जिनमें से 5000 पद कांस्टेबल के हैं और अन्य पद ड्राइवर और ट्रेड के हैं।

जरूरी तिथि

कॉन्स्टेबल के इन पदों पर अक्टूबर के महीने से भर्ती चल रही है, जिसकी अंतिम तिथि 30 नवंबर है। अंतिम तिथि में ज्यादा वक्त नहीं बचा है इसलिए जल्द से जल्द अप्लाई करना अच्छा रहेगा। अंतिम समय में वेबसाइट पर दबाव बढ़ सकता है इसलिए जल्द से जल्द अपना फॉर्म जमा कर दें।

चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन तीन से चार चरणों के बाद किया जाएगा। सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट किया जाएगा। इसके बाद एफिशिएंसी टेस्ट होगा और फिर साक्षात्कार के जरिए पदों पर चयन किया जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News