सरकारी नौकरी 2021: इन 7236 पदों पर निकली है बंपर भर्ती, मौका जानें से पहले करें एप्लाई

इस सरकारी नौकरी (Government Jobs 2021) का मौका हाथ से जाने से पहले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 जून तक ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी

करियर, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप टीचर (Teachers) बनना चाहते है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे है तो यह आपके लिए एकदम सुनहरा मौका है। दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड ((Delhi Subordinate Services Selection Board, DSSSB) ने विभिन्न 7236 पदों पर भर्ती निकाली है। इस सरकारी नौकरी (Government Jobs 2021) का मौका हाथ से जाने से पहले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 जून तक ऑनलाइन मोड में अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. OPSC Recruitment 2021: 351 पदों पर निकली है भर्ती, इतनी मिलेगी सैलरी

बोर्ड भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल ट्रेन्ड ग्रेजुएट टीचर (Trained Graduate Teachers, TGT) और असिस्टेंट टीचर (Assistant teachers), एलडीसी और र्क्लक सहित अन्य कुल 7,236 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में इच्छुक और योग्य टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर dsssb.delhi.gov.in पर जाकर ऑनालाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

यहां देंखे सरकारी नौकरी DSSSB से जुड़ी डिटेल्स

कुल पद-7236

पद संख्या का नाम
TGT- 6258 पद
असिस्टेंट प्राइमरी शिक्षक- 554 पद
असिस्टेंट नर्सरी शिक्षक- 74 पद
LDC- 278 पद
काउंसलर- 50 पद
हेड क्लर्क- 12 पद
पटवारी- 10 पद

योग्यता– विभिन्न पदों के लिए हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके कैंडिडेट्स ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

आयु सीमा- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की उम्र 18 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन Tier I/Tier II परीक्षा योजना और स्किल टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा.

आवेदन शुल्क- उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 / – का भुगतान करना होगा. साथ ही महिलाओं और SC / ST / PWD और पूर्व सैनिक श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

ऐसे करें आवेदन
इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट dsssb.delhi.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।