Government Jobs: इन पदों पर निकली बंपर वेकेंसी, वेतन 1 लाख से अधिक, जल्द करें अप्लाई

उम्मीदवारों को 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक का वेतनमान मिलेगा।

जॉब वैकेंसी, डेस्क रिपोर्ट। भारत में सरकारी नौकरी (government jobs) की तलाश कर रहे युवाओं (youth) के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र और राज्य स्तर पर बहुत सारे सरकारी विभाग (government department) विभिन्न रिक्तियों के बारे में अपडेट करते रहते हैं। आने वाले सप्ताह के लिए पुलिस की नौकरियों से लेकर शिक्षण नौकरियों तक, केंद्रीय और राज्य विभागीय रिक्तियों पर एक नज़र डालें, जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

BSF भर्ती 2021

यदि आप सीमा सुरक्षा बल (BSF) की एयर विंग में शामिल होना चाहते हैं, तो यहां एक सुनहरा अवसर है। सहायक विमान मैकेनिक (सहायक उप-निरीक्षक), सहायक रेडियो मैकेनिक और कांस्टेबल (स्टोर मैन) के पद पर 65 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया खुली है। आवेदन 26 जुलाई को बंद हो जाएंगे।

कुल 65 रिक्तियों की घोषणा की गई है। जिनमें से 49 सहायक विमान मैकेनिक के पद के लिए, आठ सहायक रेडियो मैकेनिक के लिए और आठ कांस्टेबल के लिए हैं। आवेदन की प्रारंभिक तिथि 27 जून थी और 26 जुलाई 2021 को बंद हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- www.bsf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं क्योंकि कोई अन्य मोड स्वीकार्य नहीं होगा।

चयन प्रक्रिया

सहायक विमान मैकेनिक और सहायक रेडियो मैकेनिक के पद के लिए चयन प्रक्रिया समान होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी। यह दो घंटे की परीक्षा होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उत्तर ओएमआर प्रकार की उत्तर पुस्तिकाओं में दिए जाएंगे। परीक्षा के दूसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों को चार चरणों की परीक्षा के लिए चयन बोर्ड के समक्ष उपस्थित होना होगा। दस्तावेज़ीकरण, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी), और चिकित्सा परीक्षा होगी। उम्मीदवारों को एक-एक करके सभी चरणों में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।

कांस्टेबल के पद के लिए प्रक्रिया अन्य दो से थोड़ी अलग होगी। पहले चरण में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होगा। पहले चरण में अर्हता प्राप्त करने के बाद उम्मीदवारों को दूसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा जो एक लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद परीक्षा का तीसरा चरण होगा जिसमें प्रलेखन और चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी।

यहां आवेदन करने के चरण दिए गए हैं

चरण 1- अपने इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से www.bsf.gov.in पर जाएं

चरण 2 – खुली रिक्तियों को देखने के लिए रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।

चरण 3- ‘बीएसएफ-एयरविंग भर्ती’ के सामने ‘यहां आवेदन करें’ बटन पर क्लिक करें

चरण 4 – विवरण भरें और ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।

योग्यता

आयु: सहायक विमान मैकेनिक और सहायक रेडियो मैकेनिक के लिए आयु सीमा 28 वर्ष है। कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवारों की आयु 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

शिक्षा: आवेदकों के पास भारतीय वायु सेना द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड या डिप्लोमा में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए, अधिमानतः दो साल के विमानन अनुभव के साथ। कांस्टेबल पदों के लिए, आवेदक को 10 वीं कक्षा की शिक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

वेतन: चयनित उम्मीदवारों को कॉन्स्टेबल स्टोरमैन की नौकरियों को छोड़कर 29,200 रुपये से 93,200 रुपये के बीच वेतन मिलेगा, जिसके लिए वेतन 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के वेतन ग्रेड में होगा।

Read More: PWD इंजीनियर के यहाँ EOW का छापा, नगदी , जेवर और करोड़ों की प्रॉपर्टी के दस्तावेज मिले

UKSSSC 2021

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UKSSSC) ने विभिन्न विभागों में लैब असिस्टेंट, एनवायर्नमेंटल सुपरवाइजर, मॉनिटरिंग असिस्टेंट और फोटोग्राफर के 434 पदों पर वैकेंसी निकाली है. आवेदन प्रक्रिया 6 जुलाई से 19 अगस्त के बीच होगी।

पात्रता 

शैक्षिक आवश्यकता: निगरानी सहायक / प्रयोगशाला सहायक (उच्च शिक्षा विभाग के साथ-साथ उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) / सहकारी पर्यवेक्षक / पर्यावरण पर्यवेक्षक / फार्मासिस्ट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से संबंधित विषय के साथ कक्षा 12 उत्तीर्ण होना चाहिए।

फोरेंसिक प्रयोगशाला या रसायनज्ञ (संस्कृति निदेशालय) के लिए प्रयोगशाला सहायक / फोटोग्राफर / स्नातक सहायक के लिए आवेदन करने के इच्छुक लोगों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

वैज्ञानिक सहायक पद के लिए, न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता जूलॉजी / वनस्पति विज्ञान / रसायन विज्ञान / जैव रसायन / पर्यावरण विज्ञान में मास्टर डिग्री है, जबकि केमिस्ट (जल संस्थान) के लिए, आवेदकों के पास रसायन विज्ञान विषय के साथ विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा: अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों का चयन 100 की लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। प्रश्न दो घंटे का होगा और प्रश्न कक्षा 12 या इंटरमीडिएट स्तर से पूछे जाएंगे।

Read More: 20 हजार की रिश्वत लेते धराई रोजगार सहायिका, आरोपी पति भी गिरफ्तार, लोकायुक्त की कार्रवाई

CRPF AC भर्ती 2021

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने सहायक कमांडेंट (सिविल/इंजीनियर) भर्ती 2021 के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदन प्रक्रिया 29 जुलाई तक जारी रहेगी और इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 25 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सहायक कमांडेंट (सिविल/इंजीनियर) भर्ती 2021 के पद के लिए 30 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 25 रिक्त पदों को भरा जाएगा। सीआरपीएफ सहायक कमांडेंट का आवेदन 29 जुलाई तक स्वीकार किया जाएगा।

पात्र उम्मीदवारों का चयन एक खुली परीक्षा और गृह मंत्रालय द्वारा तैयार की गई भर्ती योजना के माध्यम से किया जाएगा।

कौन आवेदन कर सकता है?

इस पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अनारक्षित वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक की छूट मिलेगी।

चयन प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया में कई चरण शामिल होंगे – शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), लिखित परीक्षा, प्रलेखन के बाद एक विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई), और साक्षात्कार।

चरण 1: पीएसटी/पीईटी में 100 मीटर की दौड़ होगी, 800 मीटर की दौड़ के बाद लंबी कूद और शॉट पुट होगी। पीईटी / पीएसटी के दौरान आवेदकों को जाति / श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), शिक्षा प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण और अन्य आवश्यक दस्तावेज जैसे दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे।

चरण 2: पीएसटी / पीईटी योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। लिखित परीक्षा में कुल 400 अंकों के दो पेपर होंगे। पेपर 1 में सामान्य जागरूकता, तर्क, संख्यात्मक योग्यता, सामान्य अंग्रेजी और इंजीनियरिंग योग्यता से वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। कुल अंक 100 होंगे और परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी। प्रत्येक गलत प्रयास के लिए कुल अंकों का एक तिहाई काटा जाएगा।

CRPF लिखित परीक्षा के पेपर 2 में सिविल इंजीनियरिंग से सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। CRPF सहायक कमांडेंट लिखित परीक्षा में न्यूनतम कट-ऑफ अंक हासिल करने वाले परीक्षार्थियों को आगे दस्तावेज़ सत्यापन, चिकित्सा परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के अंकों को मिलाकर अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

Salary: सीआरपीएफ सहायक कमांडेंट पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को 56,100 रुपये से 1,77,500 रुपये तक का वेतनमान मिलेगा।