MPHC Recruitment 2021: इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जाने पात्रता सहित अन्य जानकारी

MPHC Recruitment 2021: हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए कुछ आयु में छूट है।

government jobs 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (MPHC) ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर MPHC Recruitment 2021 स्टेनोग्राफर (stenographer) और अन्य पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक को सक्रिय कर दिया।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार MPHC की आधिकारिक वेबसाइट mphc.gov.in पर विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को 30 दिसंबर, 2021 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदन 30 नवंबर से शुरू हो चुका था। कुल 1255 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

MPHC भर्ती 2021: रिक्ति विवरण

  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 2: 108 पद
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3: 205 पद
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड 3 (कोर्ट मैनेजर स्टाफ): 11 पद
  • सहायक ग्रेड 3: 910 पद
  • सहायक ग्रेड 3 (अंग्रेजी): 21 पद

Read More: MP में जल्द लागू होगी पुलिस-कमिश्नर प्रणाली, आज DGP-सचिव संग बैठक करेंगे CM Shivraj

आयु सीमा

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए कुछ आयु में छूट है।

MPHC भर्ती 2021: शिक्षा योग्यता

आशुलिपिक ग्रेड 2: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए; सी.पी.सी.टी. एमपी से पास हुई स्कोरकार्ड परीक्षा सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए एजेंसी (एमएपी-आईटी) या मप्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य एजेंसी / संस्थान। हिंदी आशुलिपि परीक्षा 1oo W.P.M की गति से उत्तीर्ण हुई।

एम.पी. द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से सरकार। उम्मीदवार को एमपी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक साल का डिप्लोमा कोर्स पास होना चाहिए।

Notification Link

https://mphc.gov.in/PDF/web_pdf/ME/ADVERTISEMENT%20OF%20CLASS%202&3.pdf