Teacher Recruitment: 11700 पदों पर निकली है भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें Apply, ये है आयु-पात्रता

उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों को 28,900 रुपये की सैलरी हर महीने दी जाएगी। DA+HRA (पे MA का 12%) का लाभ भी मिलेगा।

teacher recruitment

कोलकाता, डेस्क रिपोर्ट। पश्चिम बंगाल के युवाओं के लिए आखरी मौका है। सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों लिए काम की खबर है।वेस्टर्न बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE RECRUITMENT 2022) ने 11765 पदों पर शिक्षकों की भर्ती निकाली है।

यह भी पढ़े..PM Kisan: किसानों के लिए गुड न्यूज, 13वीं क‍िस्‍त से पहले PM मोदी का बड़ा तोहफा, ऐसे मिलेगा लाभ

आवेदन की प्रक्रिया जारी है और  आज 14 नवंबर 2022 इसकी लास्ट डेट है। पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) द्वारा 21 अक्टूबर 2022 को जारी अधिसूचना व इसके बाद की सूचनाओं के मुताबिक राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के कुल 11,772 पदों पर भर्ती की जानी है।उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाईट HTTPS://WWW.WBBPEONLINE.COM/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

WBBPE Teacher Recruitment 2022

कुल पद-11765

आयु सीमा– अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।उम्मीदवार की आयु की गणना 1 जनवरी, 2022 के आधार पर की जाएगी।

योग्यता-  उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास राष्‍ट्रीय अध्‍यापक शिक्षा परिषद (NCTE) की तरफ से जारी की गई निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार का शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) पास होने के साथ ही स्पेशल एजुकेशन में DElEd, DEd या BEd प्रशिक्षण भाग 1 परीक्षा (2020-2022) पास होना अनिवार्य है।

वेतनमान-नियुक्ति के बाद उम्मीदवारों को 28,900 रुपये की सैलरी हर महीने दी जाएगी। DA+HRA (पे MA का 12%) का लाभ भी मिलेगा।

चयन प्रक्रिया- उम्मीदवारों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। स्टेट वाइज़ मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। उम्मीदवार का चयन कुल 50 अंक के आधार पर तैयार की गई मेरिट के जरिए किया जाएगा।इसमें शैक्षणिक योग्यता के 15 अंक, NCTE के अनुसार तय की गई ट्रेनिंग के लिए 15 अंक, TET और अतिरिक्त पाठ्यचर्या के आधार पर पांच-पांच अंक, इंटरव्यू के आधार पर पांच अंक और एप्टीट्यूड टेस्ट और पैरा शिक्षक के अनुभव के आधार पर पांच अंक दिए जाएंगे।

आवेदन शुल्क- आवेदन करने के लिए जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को 150 रुपये, ओबीसी को 100 रुपये और एससी/एसटी/पीएच को 50 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन- पश्चिम बंगाल के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार WBBPE की आधिकारिक वेबसाइट wbbpe.org पर एक्टिव लिंक से सीधे अप्लीकेशन पोर्टल, wbbpeonline.com पर जाकर अपना ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।