PM Kisan: किसानों के लिए गुड न्यूज, 13वीं क‍िस्‍त से पहले PM मोदी का बड़ा तोहफा, ऐसे मिलेगा लाभ

संभावना जताई जा रही है कि जनवरी तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपए जारी किए जा सकते है।

PM KISAN update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त से पहले किसानों को लेकर पीएम नरेन्द्र मोदी का बड़ा बयान सामने आया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि किसानों को सस्ती दरों पर उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए इस साल 2.5 लाख करोड़ से अधिक खर्च क‍िया जाएगा। पिछले 8 साल के दौरान लगभग 10 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि देश के किसानों पर उर्वरकों की ऊंची वैश्विक कीमतों का बोझ न पड़े।

यह भी पढ़े..कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगी 2 गुड न्यूज! DA में फिर वृद्धि संभव, एरियर पर भी फैसला जल्द, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

पीएम मोदी ने आगे कहा कि केंद्र की पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि समेत ऐसी कई योजनाएं हैं, जो क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि को बेहतर करने के ल‍िए शुरू की गई हैं।केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि भेजी है।बताते चले कि अबतक 12वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी गई है और जल्द ही 13 किस्त भी जारी कर दी जाएगी, इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है।

संभावना जताई जा रही है कि जनवरी तक किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000 रुपए जारी किए जा सकते है। खबर है कि दिसंबर अंत से प्रक्रिया शुरू हो सकती है और जनवरी में किसानों के खाते में 2000-2000 भेजे जा सकते है। हालांकि, अभी आधिकारिक घोषणा नही की गई है। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक और ई केवायसी होना चाहिए वरना खाते में 13वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा।किसान पीएम किसान पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर अपडेट भी चेक करते रहे।

यह भी पढ़े…MP: राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, बदलेगा भर्ती नियम, वित्त विभाग को भेजा प्रस्ताव, भरे जाएंगे 1 लाख पद

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केन्द्र सरकार हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को 6000 रुपये सालाना देती है। ये राशि हर चार महीने के अंतराल में 2000-2000 रुपये करके 3 किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई , दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, ऐसे में संभावना है कि 13वीं किस्त अब तीन महीने यानि दिसंबर अंत से जनवरी तक किसानों के खाते में भेजी जा सकती है।

इन गलतियों पर रुक सकती है किस्त

e- KYC- योजना का लाभ लेने और फर्जीवाड़े रोकने के लिए केन्द्र सरकार ने ई केवायसी अनिवार्य कर दिया है,बिना ई केवाईसी के किसानों के खाते में किस्त नहीं भेजी जाएगी, ऐसे में जिन किसानों ने अबतक यह प्रक्रिया पूरी नहीं की है वे जल्द करवा लें अन्यथा 13 किस्त अटक सकती है।

बैंक अकाउंट/आधार कार्ड- किसी किसान की बैंक पासबुक और आधार कार्ड पर नाम या अन्य डिटेल अलग नहीं होनी चाहिए। यदि नाम के अक्षरों में भी फर्क है या नाम अलग है तब भी धनराशि किसान को नहीं मिल पाती है। किसानों का कई बार आधार कार्ड या बैंक में लगाए गए दस्तावेजों में नाम सही नहीं होता है। पोर्टल पर पंजीकरण करते समय किसान नाम गलत दर्ज करा देते है, इससे किसानों की किस्त अटक जाती है।

राशन कार्ड-किसानों को राशन कार्ड की कॉपी भी जमा कराना जरूरी है,इसके लिए उन्हें राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड करना होगी। जिन किसानों ने अभी-अभी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वह भी ई-केवाईसी के साथ-साथ भूलेखों का सत्यापन जरूर करा लें, अन्यथा इस योजना की राशि से वह वंचित रह सकते हैं।

PM Kisan Update

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब ‘Farmers Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें। अब अपने राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करें।
  • फिर ‘Get Report’ ऑप्शन पर क्लिक करने पर पूरी लिस्ट खुलेगी। किसान इस लिस्ट में आप अपनी किस्त का विवरण देख सकते हैं।

 e-KYC Process

  • पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।‘फार्मर्स कॉर्नर’ के तहत e-KYC टैब पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आधार नंबर डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज कर दें।