UPSC Mains 2023 के परिणाम जारी, आयोग ने वेबसाइट पर जारी की सफल अभ्यर्थियों को सूची, जल्द तय होगी इंटरव्यू की तारीख

UPSC Mains Results

UPSC Mains Results: आंखों में आईएएस बनने का सपना लिए जहां एक ओर हजारों छात्रों की राह में एक सीढ़ी ऊपर चढ़ने का मौका मिला है, वहीं दूसरी ओर कई छात्रों को सफल होने के लिए एक साल और इंतजार करना पड़ेगा। आज शुक्रवार को संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विस मेंस की परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए हैं। इन परिणामों को छात्र आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।

कब हुई थी परीक्षा?

आपको बता दें UPSC 2023 के प्रीलिम्स एग्जाम्स में पास हुए छात्रों के लिए 15 से 24 सितंबर के बीच आयोग द्वारा मेंस की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में लगभग 14 हजार छात्र ही मेंस परीक्षा के लिए क्वालीफाई हो पाए थे।

कैसे करें परिणाम चेक?

यूपीएससी 2023 की मेंस परीक्षा के परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद छात्र What’s New सेक्शन में जाकर सिविल सर्विस (मेन) एग्जामिनेशन 2023 पर क्लिक करेंगे। क्लिक करने के बाद Written Result (with name) की लिंक पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट का पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा। जिसमें छात्र अपना परिणाम देख सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News