Vyapam: उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, मई-जून में होंगी ये 8 परीक्षाएं, संभावित तिथि घोषित

जारी सूचना के अनुसार 22 मई को PET और PPHT प्रवेश परीक्षा से व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू होगा।

vyapam

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट।Vyapam. छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए अच्छी खबर है, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर (Chhattisgarh Professional Examination Board) व्यापम द्वारा मई-जून में 8 प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी, इस संबंध में व्यापम ने संभावित परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है।इसमें  तकनीकी, व्यावसायिक और कृषि शिक्षा के संस्थानों में भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाएं है।

यह भी पढ़े.. देवास कलेक्टर का बड़ा एक्शन-नर्सिंग ऑफिसर निलंबित, CMHO समेत 4 को नोटिस, डॉक्टर पर भी गिरी गाज

जारी सूचना के अनुसार 22 मई को PET और PPHT प्रवेश परीक्षा से व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षाओं का दौर शुरू होगा।छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल के नियंत्रक डॉ सुधीर ने बताया कि आवश्यक पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर विभागों से मिले प्रस्ताव के आधार पर प्रवेश परीक्षाओं की संभावित तिथि जारी की गई है। परीक्षाओं के लिए आवेदन की तिथि तथा आवेदन के संबंध में दिशानिर्देश अलग से जारी होंगे।

यह भी पढ़े.. Heatwave : अभी और बढ़ेंगे तापमान, लू से बचने की सलाह, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

बता दे कि हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की थी कि व्यापमं और पीएससी की परीक्षाओं में छत्तीसगढ़ के मूल निवासियों को किसी भी प्रकार का परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि अन्य राज्यों के निवासियों से नियमानुसार शुल्क लिया जाएगा। परीक्षा फॉर्म भरने के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश बाद में जारी की जाएंगे।

Vyapam Recruitment 2022 Details

मई में आयोजित होने वाली परीक्षाएं

  • जारी सूचना के अनुसार, तकनीकी शिक्षा विभाग की प्री इंजीनियरिंग टेस्ट -PET परीक्षा 22 मई को संभावित है। इसके माध्यम से बीटेक (इंजीनियरिंग), बीटेक (डेयरी टेक्नोलॉजी), बीटेक (एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग), बीटेक (फूड टेक्नोलॉजी) और डिप्लोमा इन डेयरी टेक्नोलॉजी में दाखिला दिया जाएगा।
  • तकनीकी शिक्षा विभाग की PPHT परीक्षा भी 22 मई को ही प्रस्तावित की गई है। इन दोनों परीक्षाओं के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं।
  • 29 मई को भी दो पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का समय निर्धारित है। इस दिन तकनीकी शिक्षा विभाग की प्री एमसीए परीक्षा  होगी और इसके लिए केवल रायपुर शहर में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। 29 मई को ही PPT परीक्षा होनी है। इसके लिए सभी 28 जिलों में परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं।

जून में आयोजित होने वाली परीक्षाएं

  • 5 जून को कृषि विभाग की प्री एग्रीकल्चरल-वेटनरी साइंस टेस्ट (PAT-PVPT) का समय निर्धारित और 28 केन्द्र बनाए जाने है। बीएससी कृषि, बीएससी उद्यानिकी, पशुपालन में डिप्लोमा और मात्स्यिकी में डिप्लोमा में प्रवेश दिया जाएगा।
  • राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से आयोजित प्री बीएड और प्री डीएलएड परीक्षा 12 जून को निर्धारित है। इसके लिए सभी 28 जिलों में केंद्र बनाए गए हैं।  दो वर्षीय बीएड और डीएलएड कक्षाओं में प्रवेश दिया जाना है।
  • 5 वर्षीय बीएबीएड और बीएससीबीएड में प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन 19 जिलों में किया जाना है। इसके परीक्षा केंद्र केवल 8 जिलों में होंगे।

एक नजर में

  1. PET22 – 22 MAY 2022
  2. PPHT22 – 22 MAY 2022
  3. Pre. MCA22 – 29 MAY 2022
  4. PPT22 – 29 MAY 2022
  5. PAT22 – 05 JUNE 2022
  6. PVPT22 – 05 JUNE 2022
  7. Pre. B.Ed. 22 – 12 JUNE 2022
  8. Pre. D.El.Ed.22 – 12 JUNE 2022
  9. Pre. B.A.B.Ed.22 – 19 JUNE 2022
  10. Pre. B.Sc.B.Ed.22 – 19 JUNE 2022

vyapam