सोते समय खर्राटे से परेशान हैं तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

Snoring Home Remedies

Snoring Home Remedies: नींद हर इंसान के लिए प्यारी होती है। सोते समय लोग सोचते हैं उन्हें कोई भी परेशान न करें। लेकिन कुछ लोग होते हैं जिनको सोते समय खर्राटे लेने की आदत होती है। जिससे उनके साथ सोने वाला परेशान होता है। हालांकि खर्राटे लेना एक आम समस्या होती है। सोते समय खर्राटे का कारण श्वसन तंत्र में कोई रुकावट, ऑक्सीजन सही से न मिलना होता है। वहीं थकान और कमजोरी होने के साथ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं गले और नाक की मसल्स का कमजोर होना, मोटापे के कारण खर्राटे तेज हो जाते हैं। खर्राटे के कारण आपके पार्टनर को भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप इस आर्टिकल में बताये गए घरेलू उपायों को अपनाते हैं तो आपकी खर्राटे की समस्याएं खत्म हो जाएंगी। आइए जानते हैं कि ये उपाय कौन से हैं।

जैतून का तेल

अगर आप खर्राटे की समस्या से परेशान हैं तो आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल खर्राटे की परेशानी को दूर करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए आपको सोने से पहले नाक में जैतूल के तेल की कुछ बूंदे डालना पड़ेगा। यह आपके नाक में सूजन की समस्या को दूर करता है। जिसके कारण खर्राटे की समस्या से छुटकारा मिलता है।

हल्दी दूध

खर्राटे की समस्या से छुटकारा दिलाने में हल्दी दूध काफी फायदेमंद होता है। बता दें हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं। जिनके कारण यह खर्राटे की समस्या के साथ शरीर की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

पुदीना

खर्राटे की समस्या से छुटकारा दिलाने में पुदीना का तेल काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आपको पुदीने के तेल को गुनगुने पानी में मिलाकर गरारा करना पड़ेगा। अगर आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक करते हैं तो आपको थोड़े ही दिनों में असर दिखने को मिलने लगेगा।

लहसुन

अगर आपका पार्टनर आपके खर्राटे की समस्या से परेशान है तो यह आपकी अच्छी लाइफ के लिए समस्या का कारण बन सकता है। खर्राटों को कम करने के लिए आपको लहसुन का इस्तेमाल रोजाना करना चाहिए। इसके लिए आपको सोने से पहले लहसुन की एक कली को सोने से पहले गर्म पानी के साथ निगलना पड़ेगा।

देशी घी

खर्राटे की समस्या से छुटकारा दिलाने में देशी घी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आपको देशी घी को हल्का सा गर्म करना होता है। फिर घी की कुछ बूंदों को नाक में डाल लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर आपको असर कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News