लोगों के बीच पॉपुलर होने के 8 सीक्रेट, हमेशा रहेंगे आकर्षण का केंद्र

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। हम जब भी किसी से मिलते हैं तो चाहते हैं कि सामने वाले पर हमारा अच्छा इम्प्रेशन पड़े। इसके लिए हम अच्छे से ड्रेस होकर जाते हैं, शालीनता से बात करते हैं और कोशिश करते हैं कि हमारा प्रभाव अच्छा पड़े। लेकिन कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी ऐसा हो नहीं पाता। आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी क्या बातें हैं जिन्हें अपनाकर आप दूसरों पर अपना अच्छा प्रभाव छोड़ सकते हैं।

सफलता के गुर, 40 की उम्र से पहले सीखिए ये लाइफ स्किल

  • आपकी बॉडी लैंग्वेज सबसे अहम चीज हैं। अपने आपको कॉन्फिडेंट रखिये, कंधे तने हुए और पीठ सीधी हो और आपके माथे पर कोई बल न हों। आप लोगों से गर्मजोशी से हाथ मिलाएं और आंख मिलाकर बात करें। चेहरे पर मुस्कान हो और किसी से गले मिलें तो उसमें अपनापन झलके। किसी भी महंगे सूट की बजाय आत्मविश्वास से भरी बॉडी लैंग्वेज ज्यादा प्रभावशाली होती है।
  • किसी को प्रभावित करने के लिए इमोशनल कनेक्ट सबसे असरकारी है। अगर आप सामने वाले को जानते हैं तो उसकी नौकरी, घरवालों और रुचियों के बारे में बात करें। उससे पूछें कि जीवन में क्या चल रहा है। उसकी हालिया सफलता पर मुबारकबाद दें और अगर वो किसी परेशानी से गुजर रहा हो तो तसल्ली देकर कहें कि आप उसके साथ हैं।
  • किसी भी व्यक्ति के लिए नाम से पुकारा जाना बहुत अहम होता है। हर किसी के लिए दुनिया में अपना नाम सबसे मीठी पुकार है। सामने वाले को उसके नाम से बुलाइये और बातों के बीच में उसका नाम दोहराइये।
  • अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी से उसका हाल पूछते हैं लेकिन उसके जवाब में हमें कोई रुचि नहीं होती। अगर सामने वाला आपसे बात कर रहा है तो उसे महसूस कराइये कि आप उसकी बात ध्यान से सुन रहे हैं। उसकी बातों में से कोई सवाल निकालिये और पूछिये, इससे उसे कनेक्टेड फील होगा।
  • छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज न करें। किसी से मिलने पर स्माइल देना, उसे पानी ऑफर करना, अगर वेटर आपको कुछ सर्व कर रहा है तो उसे थैंक्यू कहना, किसी को कोई सामान पास करना या फिर उसके कपड़ों की तारीफ करना। ये सारी बातें दूसरों के ज़हन में आपकी अच्छी छवि अंकित करती हैं।
  • उस मुलाकात में अगर आपने किसी से कोई वादा किया है जिसमें मिलना या बाद में फोन करना शामिल है तो उसे पूरा करें। अगर आपने कोई हैल्प ऑफर की है तो वो बात जरुर निभाएं। इससे समाज में आपकी अच्छी इमेज बनेगी।
  • दूसरों को महत्व देकर आप खुद को महत्वपूर्ण बना सकते हैं। कोई भी व्यक्ति उससे बात करना या जुड़ना चाहता है, जो उसे इम्पॉर्टेंस देता है। इसलिए दूसरों को महत्व दें और उन्हें ये फील कराएं कि आप उनकी केयर करते हैं।
  • अगर कोई हॉट टॉपिक छिड़ गया है और बहस गर्मागर्मी का रूप ले रही है तो खुद को संयत रखें। बहस का हिस्सा बनने की बजाय उसे शांत करने और दोनों पक्षों के बीच सुलह कराने का काम करें। इससे आप एक लीडर के रूप में स्थापित होंगे।