Garlic and Honey: एक छोटी सी लहसुन की कली करती है कमाल, सुबह खाली पेट शहद के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारी फायदे

Garlic and Honey: रोजाना खाली पेट लहसुन के साथ शहद खाने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, वजन घटाने में मदद करने और त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

garlic

Garlic and Honey: इस भागदौड़ वाली जिंदगी में खुद का ख्याल रखना लोगों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। बिगड़ी लाइफस्टाइल जिसमें रात को लेट सोना सुबह लेट उठना और फिर ऑफिस जाने के लिए जल्दी-जल्दी करना और फिर थक हार कर घर आना ऐसे में खुद का ख्याल रखना लोग भूल जाते हैं। इस बीच लोग अनहेल्दी फूड का सेवन भी खूब करते हैं, आजकल सभी लोग सिटिंग वर्क करते हैं जिस वजह से कोई भी फिजिकल वर्क नहीं हो पाता है। ऐसे में सेहत बिगड़ना आम बात है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन और शहद का साथ में सेवन करने से सेहत को तंदुरुस्त रखा जाता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि सुबह खाली पेट लहसुन और शहद को साथ में खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं, तो चलिए जानते हैं।

सुबह खाली पेट लहसुन और शहद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

लहसुन और शहद, दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है, जो बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से लड़ने में मदद करता है। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।