विज्ञापन जिन्होने ब्रांड को दी नई पहचान, घर घर तक पहुंची कंपनी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज हम बाज़ारवादी युग में जी रहे हैं। हमारे जीवन में बाज़ार इस कदर हावी है कि वो किचन से लेकर बेडरूम और पूजाघर तक आ गया है। ऐसे में जब बाज़ार में वस्तुओं की भरमार है..उसे बेचना भी एक कला है। और इस कला का नाम है विज्ञापन (Advertisement)। किसी उत्पाद अथवा सेवा को बेचने या फिर प्रवर्तित करने के उद्देश्य से किया जाने वाला जनसंचार विज्ञापन कहलाता है। हम रोजाना सैकड़ों विज्ञापन देखते हैं। टीवी पर, मोबाइल पर, दीवारों पर, ट्रेन टेक्सी बस में यहां तक कि मौखिक विज्ञापनों की भी भरमार है। इनका उद्देश्य अपने उत्पाद का प्रचार और उसे अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंचाना होता है। लेकिन सभी विज्ञापन सफल भी नहीं होते और सबमें वो क्रिएटिविटी भी नहीं होती। जिनमें होती है वो सालों तक लोगों के ज़हन में बसे रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही विज्ञापनों के बारे में बताएंगे..जिन्होने अपनी खास जगह बनाई और अरसा बीत जाने पर भी उनकी याद बरकरार है।

T20 Ranking में छाया Virat Kohli का जलवा, 14 खिलाड़ियों को दी मात

सबसे पहले नंबर पर हम लिरिल (liril) सोप के विज्ञापन को याद करेंगे। वॉटरफॉल के नीचे नहाती लिरिल गर्ल को भला कौन भूल सकता है। ये उस समय का बोल्ड विज्ञापन था जो हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी के लिरिल साबुन के लिए बनाया गया था। इसे विज्ञापन बनाने वाली नामी कंपनी लिंटास ने बनाया था। इसमें सबसे पहले करेन लुनेल नाम की मॉडल पर फिल्माया गया। हालांकि बाद में इसे कई और चेहरे भी मिले और ये विज्ञापनों की दुनिया में एक माइलस्टोन बन गया।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।