नेचर और एडवेंचर लवर्स के लिए बेस्ट है Cameron Hill Station, हाइकिंग का उठा सकते हैं लुत्फ

Diksha Bhanupriy
Published on -
Cameron Hill Station

Cameron Hill Station: घूमने फिरने के शौकीनों को अक्सर ही ऐसी जगह पसंद आती है, जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर हो। प्रकृति की खूबसूरती तो वर्षों से इंसान को अपनी और आकर्षित करती आई है। दुनिया में एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन मौजूद है जहां हर साल पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जाती है। आज हम आपको मलेशिया में मौजूद इस देश के सबसे बड़े हिल स्टेशन कैमरून हाइलैंड्स के बारे में बताते हैं।

मलेशिया की कुआलालंपुर से 220 किलोमीटर की दूरी पर यह खूबसूरत सा हिल स्टेशन मौजूद है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो आपको एक बार इस जगह का दीदार जरूर करना चाहिए। अब तक आपने कई हिल स्टेशन का दीदार किया होगा, लेकिन यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपको दीवाना बना देगी।

कैमरून हाइलैंड्स जाने का सही समय

हिल स्टेशन वैसे तो हमेशा ही प्राकृतिक खूबसूरती से घिरे होते हैं, लेकिन कैमरून हाइलैंड्स की खूबसूरती सर्दी के मौसम में निखर कर सामने आती है। हाइलैंड्स के टाउन 1100 से 1600 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और पूरे साल यहां तापमान 14 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहता है। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का पूरी तरह से आनंद लेना चाहते हैं तो आपको यहां नवंबर से फरवरी के बीच जाना चाहिए।

मानसून के समय में यहां फैली हरियाली किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती हैं। नवंबर का महीना यहां की यात्रा के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इसके बाद फरवरी तक जा सकते हैं क्योंकि फरवरी से लेकर अप्रैल तक यहां हरियाली कम हो जाती है।

इन जगहों का करें दीदार

कैमरून में घूमने के लिए कई सारी खूबसूरत पहाड़ियां हैं। इसके अलावा ये अपने चाय के बागानों के लिए भी पहचाना जाता है। अगर आप हाइकिंग ट्रिप का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो चाय के बागानों के बीच से होते हुए गुजर सकते हैं। इस दौरान आपको चाय की पत्तियों की प्रोसेसिंग भी देखने को मिलेगी।

यहां पर आसपास तनाह राटा, ब्रिन चैंग जैसे स्थान भी मौजूद है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं। आप यहां पहुंचेंगे तो आपको सालों पुराने स्थानीय बाजार और सड़क के किनारे लगी हुई छोटी-छोटी दुकान नजर आएंगी, जिनपर आपको स्थानीय सामान मिलेगा।

अगर आप यहां का इतिहास और सांस्कृतिक विरासत देखना चाहते हैं तो आपको टाइम टनल संग्रहालय जाना चाहिए। माउंट गुनुंग भी यहां की एक खूबसूरत जगह है जिसे मलेशिया में सबसे ऊंची मोटरेबल जगह कहा जाता है। ये 2032 मीटर की ऊंचाई पर है।

मलेशिया के खूबसूरत चाय बागानों का दीदार करने के लिए आप भारत टी एस्टेट, मोसी फॉरेस्ट और मोह जैसी जगहों पर जा सकते हैं। अगर आप यहां का धार्मिक स्थल देखना चाहते हैं तो सैम पोह टेंपल बेस्ट है, जो एक चूना पत्थर की गुफा में है।

कैसे पहुंचे

कैमरून पहुंचने के लिए मुख्य शहर कम्पूंग राजा, तनहा राटा और ब्रिनचैंग है। कुआलालंपुर से आराम से बस के सहारे इन जगहों पर पहुंचा जा सकता है और हाइलैंड पहुंचने में तीन से चार घंटे का समय लगता है। आप टैक्सी के जरिए भी ये सफर तय कर सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News