Country Without Snakes: इस देश में नहीं पाया जाता एक भी सांप, जानिए इसके पीछे का बड़ा रहस्य

Sanjucta Pandit
Published on -
Snake

Country Without Snakes : भारत समेत दुनिया के अनेक देशों में जहरीले सांप पाए जाते हैं। इन सांपों में कुछ बहुत ही जहरीले होते हैं जिनके काटने से मौत हो सकती है। हर साल हजारों लोगों की मौत इन सांपों के काटने से होती है। इनके काटने पर शरीर का रंग नीला पड़ जाता है क्योंकि ये विष शरीर के खून में मिल जाता है। जिसके कारण कुछ मिनटों या घंटों में इंसान की मौत हो जाती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां एक भी सांप नहीं पाया जाता है। जी हां, आपको यह सुनकर हैरानी होगी। तो आइए जानतें हैं इसके पीछे की दिलचस्प कहानी विस्तार से…

आयरलैंड में नहीं है एक भी सांप

आयरलैंड दुनिया में एकमात्र देश है, जहा कोई भी जहरीला सांप नहीं पाया जाता है। इसके पीछे अनेक कारण हैं। आयरलैंड में सांप नहीं होने का सबसे बड़ा कारण वहां के मौसम और जलवायु हैं। आयरलैंड में ठंडी जलवायु होता है जो सांपों के जीवन के लिए अनुकूल नहीं होता है। यहां रहने वाले लोगों की ऐसी मान्यता है कि ईसाई धर्म की सुरक्षा के लिए सेंट पैट्रिक नाम के एक संत ने पूरे देश के सांपों को एक साथ घेर लिया था और फिर उन्हें इस आइलैंड से निकाल कर समुद्र में फेंक दिया था।

Continue Reading

About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।