इन पंजाबी डिशेज का एक बार जरूर लें आनंद, हो जाएंगे स्वाद के दीवाने

भारत के हर इलाका अपनी कोई ना कोई खासियत की वजह से पहचाना जाता है। पंजाब भी एक ऐसा राज्य है, जिसे अपनी संस्कृति, परंपरा और विविधताओं के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज यहां के व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

Punjabi dishes

Punjabi Dishes: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत राज्य है। यहां के हर इलाके में आपको कुछ ना कुछ नई चीज देखने को मिलेगी। कहीं की प्राकृतिक सुंदरता लोगों का दिल जीत लेती है तो कहीं का इतिहास लोगों को आकर्षित करता है। अगर आप भी घूमने फिरने के शौकीन है तो जाहिर सी बात है आप भारत के अलग-अलग राज्यों को जरुर देखना चाहेंगे। जब भी हम किसी जगह पर घूमने जाते हैं तो वहां के पर्यटक स्थलों के अलावा उसे स्थान को खाने पीने की चीजों के लिए जरूरी याद करते हैं।

पंजाब भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इतिहास का इस जगह से गहरा नाता रहा है। इसके अलावा यह अपने कई सारे पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। घूमने फिरने के स्थान के अलावा पंजाब अपने बेहतरीन खान-पान के लिए भी प्रसिद्ध है। जब आप पंजाब जाएंगे तो आपको एक से बढ़कर एक व्यंजन का स्वाद चखने को मिलेगा। आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

छोले भटूरे

छोले भटूरे एक बहुत ही स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजन है। अगर आप पंजाबी और चटाकेदार खाने के शौकीन है तो आपको इसे जरूर खाना चाहिए। अब ब्रेकफास्ट के तौर पर मैदे से बने हुए भटूरे और छोले की मसालेदार सब्जी खा सकते हैं।

अमृतसरी कुलचा

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और पंजाबियों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यह एक तरह का पराठा है जिसमें स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। यह देखने में आपके पांव की तरह नजर आएगा लेकिन खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है।

आलू पराठा

आलू पराठा वैसे तो एक पंजाबी डिश है लेकिन इसे पूरे भारत में पसंद किया जाता है। मक्खन और दही के साथ आलू का पराठा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। आप इसे किसी भी समय खा सकते हैं।

लस्सी

जब पंजाब की हो रही हो और लस्सी का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है। दही से बनी लस्सी बहुत ही स्वादिष्ट लगती है पर आपको तरोताजा कर देती है।

आलू पूरी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे पेट भरने के लिए खाया जा सकता है। गोलमोल फूली हुई पुड़िया और आलू खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News