एक बार जरूर चखें इन 5 स्ट्रीट फूड्स का स्वाद, खाने के बाद हमेशा रहेगा याद

भारत अगर सबसे ज्यादा किसी चीज के लिए प्रसिद्ध है तो वह यहां की संस्कृति और परंपरा है। इसके अलावा यहां का स्वाद है जो इसे दूसरे देशों के बीच बहुत प्रसिद्ध बनाता है।

street food

Street Food: भारत एक ऐसा देश है, जो अपनी संस्कृति, परंपरा, विविधताओं और इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। यहां के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई विशेषता है। जो उसे लोगों के बीच खास और अलग बनाने का काम करती है। जब आप भारत जाएंगे तो आपके यहां के हर राज्य में कोई ना कोई खूबसूरत पर्यटक स्थल घूमने के लिए जरूर मिल जाएगा। यहां ऐतिहासिक से लेकर सांस्कृतिक, धार्मिक और प्राकृतिक सभी तरह के स्थान मौजूद हैं।

भारत में जब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएंगे, तो बेहतरीन स्थान घूमने के अलावा आपको शानदार व्यंजनों का आनंद लेने को भी मिलेगा। भारत अपने स्ट्रीट फूड के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर है। हमारे देश में स्ट्रीट फूड की एक से बढ़कर एक वैरायटी मौजूद है। इन चीजों का स्वाद इतना लाजवाब है कि कोई भी इनका दीवाना हो सकता है। चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ मशहूर स्ट्रीट फूड बताते हैं जो आपको एक बार जरूर खाना चाहिए।

भारत के स्ट्रीट फूड्स (Street Food)

झालमुरी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड है जो आपको देश के हर कोने में मिल जाएगा। इसे कहीं पर झालमुरी कहा जाता है तो कहीं भेल और कहीं मुरमुरे वाली चाट। यह डिश आपके मुंह के जायके को 2 मिनट में बदल सकती है। इसमें अलग-अलग मिक्सचर, सेव, प्याज, नींबू डाला जाता है।

राम लड्डू

राम लड्डू एक बहुत ही फेमस स्ट्रीट फूड है। इसे पिसी हुई मूंग की दाल में हरी मिर्च, धनिया और सौंफ डालकर बैटर तैयार कर बनाया जाता है। इसके छोटे-छोटे से बॉल्स बनाकर डीप फ्राई किए जाते हैं। खट्टी-मीठी चटनी और मूली के लच्छे के साथ यह स्वादिष्ट लगता है।

टिक्की चाट

भारत के किसी भी शहर में चले जाएं आपको आलू टिक्की चाट खाने को जरूर मिल जाएगा। स्वादिष्ट और करारी टिक्की के ऊपर खट्टी-मीठी चटनी, दही और मसाला डाला जाता है। यह खाने में लाजवाब लगता है।

टमाटर चाट

अपने आलू चाट और अन्य तरह के चाट तो खाए होंगे लेकिन बनारस की टमाटर चाट का स्वाद बहुत ही निराला है। इसे बनाने के लिए खट्टी मीठी और तीखी ग्रेवी का इस्तेमाल होता है। मसाले से भरपूर यह डिश बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसे क्रश किए गए गोलगप्पे और सेव के साथ मिट्टी के कुल्हड़ में परोसा जाता है।

कचालू

जब आप बिहार जाएंगे तो वहां पर आपको प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड कचालू खाने को मिलेगा। यह उबले हुए आलू से बनाया जाता है। इसमें नमक और मिर्च के साथ कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं। इमली के पानी से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News