शिमला से कुछ ही दूर असीम प्राकृतिक खूबसूरती कर रही है आपका इंतजार, जरूर विजिट करें कियारीघाट

घूमने फिरने के शौकीनों को प्राकृतिक खूबसूरती हमेशा से ही आकर्षित करती आई है। अगर आप सुंदर नजारों का दीदार करना चाहते हैं तो शिमला के पास मौजूद इस हिल स्टेशन पर जरूर जाएं।

Kiarighat

Kiarighat Hill Station: घूमने फिरने के शौकीन हमेशा नई जगह को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं जिसे अलग-अलग जगह पर जाना और प्राकृतिक खूबसूरती का दीदार करना पसंद है। तो आज हम आपके लिए एक शानदार जगह की जानकारी लेकर आए हैं। भारत का हिमाचल प्रदेश एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है। ये क्षेत्र अपनी हसीन वादियों के लिए पहचाना जाता है और दूर-दूर से लोग यहां प्राकृतिक खूबसूरती का दीदार करने पहुंचते हैं।

हिमाचल प्रदेश में जाएंगे तो आपको यहां हरी-भरी घाटियां और बर्फ से भरी चोटियां दिखाई देगी। यह सब इतना खूबसूरत होता है कि किसी के भी दिल में बस जाता है। आज हम आपको जिस जगह के बारे में बता रहे हैं उसकी बात कुछ अलग है।

हम बात कर रहे हैं कालका शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग से 22 किलोमीटर दूर मौजूद एक छोटे से हिल स्टेशन कियारीघाट की, जो हरे भरे जंगल और शानदार नजारों से घिरा हुआ है। यहां हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। चलिए इस खूबसूरत जगह के बारे में जानते हैं।

घूमें ये जगह

चूड़धार अभ्यारण्य

यह जगह हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में मौजूद है और 56 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली हुई है। 1985 में इसकी स्थापना की गई थी और यहां प्राकृतिक नजारों के बीच चूड़धार चिरघुल महाराज की प्रतिमा भी देखने को मिलती है। यहां पर भोलेनाथ शिरगुल महाराज के रूप में भक्तों को दर्शन देते हैं।

द एप्पल कार्ट इन

अगर आप कियारीघाट घूमने के लिए आए हैं और आपने द एप्पल कार्ट इन नहीं देखा तो समझिए आपकी यात्रा अधूरी है। किसी समय यह जगह डाक बंगला थी लेकिन अब इसे बार और रेस्टोरेंट में तब्दील कर दिया गया है। यहां पर आप शानदार स्नेक्स का आनंद ले सकते हैं। दोस्तों के साथ घूमने के लिए यह शानदार जगह है।

जटोली

यह जगह सोलन के राजगढ़ रोड पर मौजूद एक छोटा सा गांव है जो अपने बड़े से शिव मंदिर के लिए पहचाना जाता है। इस जगह की सुंदरता ही इसकी पहचान है। 111 फुट का एक शिव मंदिर है, इसके बारे में कहा जाता है कि पौराणिक काल में भगवान शिव कुछ समय के लिए यहां पर आकर रहे थे। इसके बाद 1950 में एक बाबा यहां पर आए और उनके मार्गदर्शन में जटोली शिव मंदिर का निर्माण कार्य किया गया।

कैसे पहुंचे कियारीघाट

अगर आप कियारीघाट की खूबसूरत वादियों को देखना चाहते हैं तो हवाई यात्रा के लिए सबसे नजदीकी एयरपोर्ट शिमला का जुब्बल हट्टी हैं। दूसरा अगर आप सड़क यात्रा से पहुंचाना चाहते हैं तो कालका शिमला हाईवे पकड़ना होगा। ट्रेन से आ रहे हैं तो नजदीकी रेलवे स्टेशन कंधाघाट पड़ता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News