क्या आप जानते हैं कैसे हुई थी Valentine Day मनाने की शुरुआत, यहां जानें इतिहास, ऐसे करें सेलिब्रेट

वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन है जिसे दुनिया भर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। 14 फरवरी को मनाया जाने वाला प्यार का यह पर्व एक संत की याद में सेलिब्रेट होता है।

Valentine Day

Valentine Day: फरवरी का महीना प्यार का कहलाता है और इसके दूसरे हफ्ते में वैलेंटाइन वीक सालों से मनाया जाता आ रहा है। वैलेंटाइन डे कपल्स के बीच काफी खास होता है और वो इसे अलग अलग तरीके से सेलिब्रेट करते नजर आते हैं। प्यार के इस दिन का साल भर इंतजार किया जाता है। चलिए आज हम आपको वैलेंटाइन डे के इतिहास से रूबरू करवाते हैं।

ऐसी है कहानी

वैलेंटाइन डे के इतिहास की बात करें तो यह संत वैलेंटाइन ऑफ रोम से जुड़ा हुआ दिन है। रोम के राजा का यह मानना था कि प्रेम और शादी पुरुषों की शक्ति और बुद्धिमत्ता पर असर डालने का काम करते हैं। इस वजह से उन्होंने सैनिकों को शादी करने से भी मना कर दिया था। इसके उलट संत वैलेंटाइन प्रेम की सराहना करते थे और उन्होंने कई लोगों की शादी करवाई थी।

राजा के खिलाफ जाकर कई सैनिकों की शादी करवाना संत वैलेंटाइन को भारी पड़ गया और राजा ने उन्हें मौत की सजा सुना दी। राजा के आदेश के बाद 14 फरवरी को संत वैलेंटाइन को फांसी पर लटका दिया गया और तभी से यह दिन मनाया जाता है।

पहली बार कब हुआ सेलिब्रेट

वैलेंटाइन डे पहली बार 496 में मनाया गया था। इसके बाद पांचवी सदी में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाए जाने की घोषणा रोम के पोप गेलेशियस ने की थी। इसके बाद से आज तक पूरे विश्व में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है।

ऐसे करें सेलिब्रेट

वैलेंटाइन डे का दिन हर व्यक्ति अपने तरीके से मनाना पसंद करता है। इस दिन आप अपने पार्टनर के साथ एक रोमांटिक डेट पर जाने की प्लानिंग बना सकते हैं। आप अपने पार्टनर को किसी भी पसंदीदा रेस्टोरेंट या कैफे में कोई सरप्राइज भी प्लान कर सकते हैं। आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ना चाहते हैं तो आज का दिन नेक्स्ट लेवल पर जाने के लिए बिल्कुल बेस्ट है। पार्टनर की पसंद का कोई पसंदीदा गिफ्ट भी उसे दिया जा सकता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News