Popular Food: कोलकाता यात्रा में इन 5 व्यंजनों का लें आनंद, बहुत लाजवाब है इनका जायका

कोलकाता पश्चिम बंगाल का एक प्रसिद्ध शहर है। घूमने फिरने के हिसाब से यहां पर कई सारे स्थान मौजूद हैं। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food: कोलकाता पश्चिम बंगाल का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है। यह शहर अपनी संस्कृति, साहित्य, कला, समृद्ध, इतिहास, खानपान के लिए पहचाना जाता है। यहां के जो पकवान और मिठाइयां है उनका स्वाद न सिर्फ देशी लोगों बल्कि विदेशी लोगों को भी पसंद आता है।

कोलकाता में आपको मिष्टीदोई से लेकर राधावल्लभी तक एक से बढ़कर एक डिश खाने को मिल जाएगी। घूमने फिरने के लिहाज से यह जगह बहुत खूबसूरत है। अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो आपको कुछ स्ट्रीट फूड का स्वाद जरूर चखना चाहिए। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट पकवानों के बारे में बताते हैं।

पुचका

यह कोलकाता का स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे दिल्ली में गोलगप्पा और मुंबई में पानी पुरी के नाम से पहचाना जाता है। मसालेदार आलू से भरा हुआ पुचका इमली के खट्टे पानी के साथ बहुत स्वादिष्ट लगता है।

काबीराजी

ये कोलकाता का बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। यह एक स्टेपल फूड है। जिसमें मछली या मटन को अंडे में लपेटकर कटलेट की तरह बनाया जाता है। इन सारी चीजों को सरसों की चटनी के साथ पोरसा जाता है।

राधावल्लभी

ये बंगाल का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। यह डाल से भरी हुई कचौड़ी होती है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। इसे रखने के लिए लोग दूर-दूर से कोलकाता आते हैं।

मुगलई पराठा

यह कोलकाता में मिलने वाला एक स्वादिष्ट पराठा है। ये पश्चिम बंगाल की एक फेमस डिश है। इसमें मैदे से बनी रोटी के अंदर मटन का मसाला भरा जाता है और फिर अंडे की मदद से चिपकाकर फ्राई किया जाता है। ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

घुघनी चाट

ये मटर के छोले हैं, जिन्हें बंगाल में घूघनी कहा जाता है। इसमें प्याज, हरी मिर्च, इमली की चटनी डालकर चाट बनाया जाता है। यह कोलकाता का सबसे फेमस स्ट्रीट फूड है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News