Famous Food: मुंबई के यह 5 व्यंजन खाते ही आ जाएगा आनंद, चटपटे स्वाद के शौकीनों के लिए है बेस्ट

मायानगरी मुंबई अपनी फास्ट लाइफस्टाइल की वजह से पहचानी जाती है। इस शहर में कुछ स्वादिष्ट व्यंजन भी मिलते हैं। चलिए हम उन्हीं के बारे में आपको बताते हैं।

Famous Food:

Famous Food Of Mumbai: मुंबई यह एक ऐसी जगह है, जिसका नाम सुनते ही लोगों के दिल दिमाग में चकाचौंध से भरी दुनिया आ जाती है। ग्लैमर और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से जुड़ी हुई है जगह काफी भीड़भाड़ वाली है। यहां लोकल ट्रेन में लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है और शहर 24 घंटे चलता है।

घूमने फिरने की बात करें तो यहां पर कहीं सारी ऐसी जगह मौजूद है, जहां पर लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। यहां समुद्र किनारे बीच पर आप घंटे गुजर सकते हैं और शांति तथा सुकून का एहसास कर सकते हैं। भीडभाड़ से भरा हुआ यह शहर खाने पीने के मामले में बिल्कुल बेस्ट है। यहां पर आपको खाने की सबसे ज्यादा वैरायटी मिलेगी। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

गोभी मंचूरियन

अपने मंचूरियन खाया होगा और कुछ लोगों ने चिकन मंचूरियन भी ट्राई कर होगा। लेकिन मुंबई में वेजीटेरियन लोगों के लिए गोभी मंचूरियन मिलता है, जो बहुत स्वादिष्ट लगता है। इसे लाल चटनी के साथ परोसा जाता है। अगर आप चटपटा खाना पसंद करते हैं तो आपको यह जरूर ट्राई करना चाहिए।

कीमा घोटाला

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो यह डिश आपको जरूर पसंद आएगी। इस व्यंजन को किम और एंड को मिक्स कर बनाया जाता है। अगर आप भी यह खाना पसंद करते हैं तो आपको यह जरूर ट्राई करना चाहिए।

बॉम्बिल

जब आप मुंबई जाएंगे तो आपको यह स्वादिष्ट डिश खाने को मिलेगी। यह फिश को क्रिस्पी और बटर फ्राई करके तैयार की जाती है। नॉनवेज खाने की शौकीनों के लिए यह भी बेस्ट ऑप्शन है।

फ्रैंकी

मुंबई गए और वहां का फ्रैंकी नहीं खाया ऐसा भला कैसे हो सकता है। आपने कहीं तरह के रोल खाए होंगे लेकिन मुंबई का फ्रैंकी रोल यहां रहने वालों का पहला प्यार है। इसमें आपको भेजे नॉनवेज दोनों तरह की वैरायटी मिल जाएगी। आजकल इसके साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट भी किए जाने लगे हैं जैसे और बेहतर बनाने का काम करते हैं। इस व्यंजन का नाम पॉपुलर क्रिकेटर फ्रैंक वॉरेल के नाम पर रखा गया है।

चाइनीज भेल

मुंबई की चाइनीस भेल यहां के सबसे स्वादिष्ट और पॉपुलर व्यंजनों में से एक है। नाम सुनकर अगर आप कंफ्यूज हो रहे हो तो हम आपको बता दें कि यह नूडल्स और सब्जियों के साथ मसाले का मिश्रण है। आमतौर पर हम भेल परमल, सेव और नमकीन के साथ बनाते हैं लेकिन यहां पर अलग तरह की चाइनीज भेल मिलती है। इसमें नूडल्स को फ्राई किया जाता है और इसमें टमाटर, मिर्च, प्याज, शेजवान सॉस डाला जाता है। जो लोग चटपटा खाना पसंद करते हैं उन्हें यह जरूर ट्राई करनी चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News