Largest Samosa: यहां मिलता है सबसे बड़ा समोसा, 75 सालों से बरकरार है स्वाद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Largest Samosa

Largest Samosa OF Delhi: देश की राजधानी दिल्ली अपने कई चीजों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इनमें खाने पीने की चीजों का नाम भी शामिल है। बात चाहे यहां के छोले भटूरे की करी जाए या फिर मोमोज की, यहां मिलने वाली हर चीज के स्थानीय लोगों के साथ आने वाले पर्यटक भी दीवाने हैं। लेकिन इन सब से बिल्कुल अलग आज हम आपको यहां के फेमस समोसे के बारे में बताते हैं। जिसका नाम सुनकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा।

अगर आप समोसे के शौकीन हैं तो आपको दिल्ली में मिलने वाले बड़े समोसे का आनंद जरूर लेना चाहिए। ये इतना ज्यादा स्वादिष्ट है कि इसे चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और यहां लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। ना सिर्फ आम लोग बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी इससे बड़े समोसे की दीवानी हैं।

यहां मिलता है बड़ा समोसा

यह खास बड़ा और स्वादिष्ट समोसा दिल्ली के कनॉट प्लेस में 1948 से चलाए जा रहे एंबेसी रेस्टोरेंट में मिलता है। यह इतना बड़ा होता है कि इससे आराम से 4 लोगों का पेट भर सकता है। इस समोसे का स्वाद चखने के लिए आपको 204 चुकाने होंगे। यह पैसे रेस्टोरेंट में बैठकर खाने के हैं लेकिन अगर आप टेकअवे काउंटर से से लेंगे तो यह आपको 80 रुपए में मिल जाएगा। रेस्टोरेंट में सर्विस चार्जेस के चलते इसकी कीमत में अंतर है।

Largest Samosa

ऐसे होता है तैयार

इस शानदार स्वादिष्ट और बड़े समोसे को बहुत ही खास तरीके से तैयार किया जाता है। सबसे ज्यादा ध्यान इसकी स्टफिंग पर दिया जाता है। इसमें कई तरह की सीक्रेट मसाले का इस्तेमाल होता है और अनुभवी बावर्ची इसे तैयार करते हैं। एक समोसे का वजन कम से कम 400 से 500 ग्राम का होता है।

यहां पर वेजिटेबल समोसा के अलावा मटन कीमा समोसा भी परोसा जाता है। शाम होते ही टेक अवे काउंटर पर सबसे ज्यादा समोसे की डिमांड होती है। इसके अलावा यहां पर पुडिंग, भटूरे सिग्नेचर दाल मीट जैसे व्यंजन भी मिलते हैं जो लोगों के बीच बहुत फेमस है।

Largest Samosa

1948 से प्रसिद्ध है समोसा

हिंदुस्तान और पाकिस्तान के विभाजन के बाद दिल्ली में एंबेसी रेस्टोरेंट खोला गया और तभी से यहां पर स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने का सिलसिला शुरू किया गया। देखते ही देखते यहां का स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ने लगा और अब यह लोगों का फेवरेट प्लेस बन चुका है।

यह जगह ना सिर्फ आम लोगों बल्कि राजनीतिक हस्तियों की भी पसंदीदा है और यहां पर कई सारी बिजनेस मीट का भी आयोजन होता रहता है। सालों से यहां पर आ रहे लोग अपने बच्चों को भी इस जगह का स्वाद जरूर चखाते हैं और बताते हैं कि वह किस तरह से यहां का बेहतरीन स्वाद चखते आ रहे हैं। अगर आप भी इस बेहतरीन समोसे का स्वाद चखना चाहते हैं तो आपको कनॉट प्लेस की ई ब्लॉक में जाना होगा। निश्चित ही ये स्वाद आपके दिल को भा जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News