क्या आप भी अब तक खा रहे थे चाइनीज लहसुन? जानें असली और नकली की पहचान

Chinese Garlic: क्या आप भी अब तक चाइनीज लहसुन का सेवन कर रहे थे? अगर हां, तो ये जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। चाइनीज लहसुन में ऐसे हानिकारक रसायन होते हैं।

Chinese Garlic

Chinese Garlic: चाइनीज सामान की भारतीय बाजार में बढ़ती बिक्री नई नहीं है। हम हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ ना कुछ चाइनीज चीजों का इस्तेमाल जरूर करते हैं। इस बार चीनी लहसुन भी काफी बिक रहा है।

खासकर दिल्ली की आजादपुर मंडी जो कि देश की प्रमुख सब्जी और फल मंडियों में से एक मानी जाती है। उसमें चीनी लहसुन की भरपूर आमद देखने को मिल रही है।

लहसुन की विभिन्न किस्में

ज्यादातर लोगों को लहसुन की किस्म के बारे में नहीं पता होता है। इस मंडी में विभिन्न राज्यों से लहसुन लाया जाता है और इसकी अलग-अलग किस्म की अपनी विशेषताएं होती है। जिस तरह लहसुन की किस्म भिन्न होती है। उसी प्रकार उनके दाम भी अलग-अलग होते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि आप कैसे साधारण और चीनी लहसुन में फर्क पता कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

चीनी लहसुन की पहचान

चीनी लहसुन जो ज्यादातर चीन में उगाया जाता है, दुनिया के कई देशों में भेजा जाता है। इसके बल्ब आमतौर पर छोटे होते हैं और रंग हल्का सफेद से गुलाबी होता है। आपको बता दें, यह देसी लहसुन के मुकाबले बड़ा और खिलकर दिखता है और इसकी कलियां भी मोटी होती हैं।

अगर इसके स्वाद की बात की जाए तो इसका असल स्वाद काफी अच्छा होता है। लेकिन इसके अंदर ऐसे रसायन होते हैं जो इसे बेस्वाद बना देते हैं। इतना ही नहीं यह रसायन सेहत के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। कई रिपोर्ट्स के अनुसार इनका सेवन कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकता है।

नकली लहसुन से रहें सतर्क

लहसुन की डिमांड बढ़ने के कारण इन दिनों बाजारों में नकली लहसुन का भी धंधा बढ़ रहा है। लोगों को नकली और असली लहसुन पहचान में परेशानी होती है जिस वजह से वे लोग नकली लहसुन खरीद लेते हैं जो की सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

आपको बता दें, यह नकली लहसुन हानिकारक केमिकल्स जैसे लेड, मेटल और क्लोरीन की मदद से तैयार किए जाते हैं। अगर आप केमिकल युक्त लहसुन खरीदने से बचना चाहते हैं, तो लहसुन की गांठ को पलट कर देखना चाहिए। असली लहसुन का निचला हिस्सा हमेशा भूरा रंग का होता है। यदि निचले हिस्से पर सफेदी है और कोई भूरा रंग नहीं है, तो यह समझ लेना चाहिए कि यह लहसुन नकली है और इसका सेवन करना सुरक्षित नहीं है। इस तरह से थोड़ी सावधानी बरतकर आप अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं। साथ ही साथ नकली और असली लहसुन की पहचान भी आसानी से कर सकते हैं।

कौन सा लहसुन है फायदेमंद

अगर आपके मन में यह सवाल है कि किस प्रकार का लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो हम आपको बता दें, देसी लहसुन ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। देसी लहसुन खरीदने के दौरान आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सबसे पहले देसी लहसुन की कलियां छोटी और मध्यम आकार की होती है। इसकी गांठों पर दाग-धब्बे होते हैं और छिलका एकदम सफेद नहीं होता है। इसकी महक भी काफी तेज होती है। अगर आप लहसुन की कुछ कलियों को अपने हाथ पर घिसते हैं और हाथों पर चिपचिपाहट महसूस होती है, तो समझ जाइए की यही असली देसी लहसुन है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News