ये है एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार, यहां बहुत कम कीमत में मिलती है एक से बढ़कर एक वैरायटी

भारत अपनी अलग-अलग चीजों को लेकर काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। आज हम आपको दिल्ली में मौजूद एशिया के सबसे बड़े कपड़ा बाजार के बारे में बताते हैं। इस मार्केट में सस्ती कीमतों में एक से बढ़कर एक वैरायटी के कपड़ों के खरीदारी की जा सकती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Asia largest cloth market

Asia Largest Cloth Market: भारत एक ऐसा देश है जिसे अपनी खूबियों की वजह से पहचाना जाता है। यहां घूमने फिरने से लेकर ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान है, जिसकी वजह से लोग भारत को जानते हैं। कुछ चीज तो ऐसी है, जिसकी वजह से एशिया में भारत का नाम बहुत ही गर्व से लिया जाता है। आज हम आपको एशिया की सबसे बड़े रेडीमेड कपड़ों के बाजार के बारे में बताते हैं जो कहीं और नहीं बल्कि भारत की राजधानी दिल्ली में मौजूद है। इस मार्केट में कम कीमत में एक से बढ़कर एक वैरायटी के कपड़े मिल जाते हैं।

हम जिस मार्केट की बात कर रहे हैं वह एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड कपड़ों का बाजार गांधीनगर है। यहां पर 25000 दुकान हैं और 10000 घरेलू मैन्युफैक्चर कंपनियां कपड़े का कारोबार करती है। आम व्यक्ति से लेकर व्यापारी तक यहां पर खरीदारी करने के लिए आते हैं।

एशिया का सबसे बड़ा कपड़ा बाजार (Asia Largest Cloth Market)

गांधीनगर मार्केट एशिया का सबसे बड़ा रेडीमेड गारमेंट और टेक्सटाइल का बाजार है। यही कारण है कि यहां पर हर तरह के कपड़े मिल जाते हैं। एशिया का सबसे बड़ा बाजार होने के साथ दिए सस्ते बाजारों में से एक है। समय के साथ यह मार्केट बड़ा होता चला जा रहा है और यहां पर लोगों के लिए कई सारे विकल्प मौजूद है।

कम कीमत में खरीदारी

इस बाजार में आम लोगों से लेकर व्यापारी सभी खरीदारी कर सकते हैं। यहां बहुत ही कम कीमत में एक से बढ़कर एक कपड़े मिल जाते हैं। अगर आपको सिंगल पीस खरीदना है तो वह और बल्क में खरीदारी करना है तो वह भी यहां पर उपलब्ध है। हालांकि, सिंगल पीस खरीदने में और एक साथ सामान खरीदने में भाव का अंतर पड़ जाता है।

महिलाओं के लिए वैरायटी

इस मार्केट में आपको महिलाओं के लिए ढेर सारी वैरायटी के कपड़े मिल जाएंगे। महिलाएं वैसे भी शॉपिंग करने की शौकीन होती हैं और इस मार्केट में वह कम से कम कीमत में एक से बढ़कर एक ड्रेस खरीद सकती हैं। यहां पर वेस्टर्न से लेकर इंडियन हर तरह का कपड़ा मिल जाएगा। अगर आप सूट पहनने की शौकीन है तो यहां पर फैब्रिक भी मिल जाते हैं।

150 में खरीदें जींस

गांधीनगर बाजार में आप चाहे तो डेढ़ सौ रुपए में जींस खरीद सकते हैं। इस बाजार में आपको सबसे महंगी जींस 350 रुपए में मिलेगी। इन सब की क्वालिटी काफी अच्छी होती है। हालांकि, अधिकतर सामान सेट में लेना होता है, जिसमें तीन से पांच पीस आते हैं। सस्ता होने की वजह से इस बाजार में खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। यह मार्केट वैसे तो सभी दिन खुला रहता है, लेकिन सोमवार को आपको यह बंद मिलेगा। सोमवार छोड़कर आप यहां हर दिन अपनी पसंदीदा चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News