Chocolate Day: ये है दुनिया की 6 सबसे महंगी चॉकलेट, कीमत इतनी कि खरीद सकते हैं हीरे जवाहरात

Chocolate Day

Chocolate Day 2023: Chocolate Day 2023: दुनियाभर में वैसे तो तमाम तरह के डेजर्ट मिलते हैं, लेकिन चॉकलेट एक ऐसी चीज है जो सबकी पसंदीदा होती है। बच्चे हो या बूढ़े सभी को इसका स्वाद पसंद आता है और कई मौके पर लोग मिठाई की जगह चॉकलेट गिफ्ट करना पसंद करते हैं। दुनिया भर में कई सारे ब्रांड की चॉकलेट मिलती है जो सस्ती से लेकर महंगी और बेशकीमती तक जाती है।

7 जुलाई को दुनिया भर में लोग विश्व चॉकलेट दिवस मनाते हैं। इसके अलावा फरवरी में आने वाले वेलेंटाइन वीक में भी चॉकलेट डे मनाया जाता है। सभी लोग इसे अपनी पसंद के अनुसार सेलिब्रेट करते हैं। सबसे पहले साल 2009 में विश्व चॉकलेट दिवस मनाया गया था।साल 1550 में इसी दिन पहली बार यूरोप में चॉकलेट आई थी। इस दिन को यूरोप में चॉकलेट की शुरुआत की एनिवर्सरी के तौर पर मनाया जाता है।

चॉकलेट खाने के तो सभी शौकीन होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट कौन सी होगी। अब भला आप अगर चॉकलेट के शौकीन हैं तो आपको इस बारे में जानकारी भी जरूर होनी चाहिए। चॉकलेट डे के खास मौके पर हम आपको दुनिया की महंगी और बेशकीमती चॉकलेट की जानकारी देते हैं।

 

ले चॉकलेट बॉक्स

दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट में पहला नाम ले चॉकलेट बॉक्स का आता है। ये अपनी सजावट और ज्वेलरी के कारण महंगा होता है। इसके साथ डायमंड के हार अंगूठियां और कंगन आते हैं जो हीरा, पन्ना नीलम से बने होते हैं। हैरानी वाली बात यह है कि इतना कीमती होने के बावजूद भी से खरीदा नहीं जा सकता क्योंकि यह बिकाऊ नहीं है। इसकी कीमत की बात करें तो भारत में इसे खरीदने के लिए 11 करोड़ 20 लाख रुपए चुकाने होंगे।

Chocolate Day

फ्रोजन हाउते

यह दुनिया भर के इतिहास की अब तक की सबसे महंगी चॉकलेट में से एक है। सबसे महंगी मिठाई होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इसने अपने नाम किया है। 28 तरह के कोको मिश्रण से तैयार की जाने वाली इस चॉकलेट को 23 कैरेट खाने वाले सोने से बनाया जाता है। इसे जिस बाउल में सर्व किया जाता है वह सोने के साथ सफेद हीरे से जड़ा होता है। इसका स्वाद चखने के लिए आपको 18 लाख 68 हजार रुपए चुकाने होंगे।

Frozen Haute

गोल्डन स्पेकल्ड चॉकलेट एग

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी यह चॉकलेट सबसे महंगी नॉन ज्वेल्ड चॉकलेट एग कही जाती है। 100 पाउंड से ज्यादा कि यह चॉकलेट 3 फीट लंबी और 2 इंच चौड़ी होती है। इसकी कीमत 8 लाख 29 हजार रुपए है।

Golden Speckled Chocolate Egg

कैडबरी विस्पा गोल्ड

प्रीमियम मेडागास्कन कोको बींस से बनाई गई इस चॉकलेट को सोने की पत्ती में लपेटा जाता है 1 लाख 19 हजार की चॉकलेट कैडबरी वर्ल्ड चॉकलेट 3 म्यूजियम में रखी गई है।

Cadbury Wispa Gold

डी लाफे गोल्ड चॉकलेट बॉक्स

24 कैरेट गोल्ड के साथ हाईलाइट की गई इस चॉकलेट के बॉक्स में 1919 से लेकर 1920 तक के असली सोने के सिक्के लगाए गए हैं। इसके निर्माताओं का कहना है कि सोने में स्वाद नहीं होता लेकिन यह डार्क चॉकलेट में वॉर्म ग्लो लेकर आता है। इसके एक बॉक्स की कीमत 38 हजार रुपए है।

De Lafay Gold Chocolate Box

आर्ट सीरीज गुआयासामिन

77 प्रतिशत कोको बींस और इक्वाडोर इन डार्क चॉकलेट से मिलकर बनी यह चॉकलेट सिर्फ 50 ग्राम की है। जिसके लिए 33 हजार रुपए चुकाने पड़ते हैं। जब आप इसका ऑर्डर करेंगे तो डिलीवरी पहुंचने में 6 सप्ताह का समय लगता है।

Art Series Guayasmin


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News