Most Expensive Honey: ये है दुनिया के 8 सबसे महंगे शहद, कीमत इतनी कि खरीदा जा सकता है बंगला

Diksha Bhanupriy
Published on -
Most Expensive Honey

Most Expensive Honey Of World: दुनिया में एक से बढ़कर एक और सस्ती से महंगी तरह की हर चीज मौजूद है, जिसकी खरीदारी व्यक्ति अपने बजट के अनुसार करता है। कुछ चीजें ऐसी है जो आम आदमी की बहुत से बिल्कुल बाहर है और कुछ की कीमत इतनी ज्यादा होती है कि अमीर भी इसे खरीदने से पहले एक बार तो सोच ही लेते हैं। ना सिर्फ पहनने और उपयोग करने के सामान बल्कि खाने पीने की चीजें भी दुनिया में महंगी से महंगी मिलती है और आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बताते हैं।

शहद एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल इस धरती पर सदियों से होता आ रहा है और इसके औषधीय गुणों के चलते उसे धरती पर मौजूद अमृत कहा जाता है। इसमें मौजूद जादुई ताकत को सभी बहुत मानते हैं और जब इसे खरीदने की बात आती है तो महंगी से महंगी चीज खरीदने से भी लोग कतराते नहीं है। हालांकि, इसके बावजूद भी मिलावट का दौर तो लगाता है जारी ही है।

भारत के बाजार में एक नहीं बल्कि कई देशी-विदेशी कंपनियों में सस्ते से लेकर महंगा शहर ग्राहकों को उपलब्ध कराने की होड़ देखी जाती है। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे फेमस और महंगे शहद के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें खरीदने में आपकी पूरी जेब खाली हो सकती है।

ये है Most Expensive Honey

एल्विश

बहुत से लोग यही सोचते हैं कि दुनिया में सबसे अच्छा शहद हिमालय की पहाड़ियों पर लगे छत्तों से उतारा जाता होगा, लेकिन आपको बता दें कि यह बिल्कुल भी सच नहीं है। दुनिया का सबसे शुद्ध और महंगा शहद एल्विश होने है जो तुर्की के आर्टविन शहर में मौजूद 1800 मीटर गहरी गुफा से निकाला जाता है।

Most Expensive Honey

इस शहद की कीमत दुनिया के किसी भी शहद से बहुत ज्यादा महंगी है। इसका एक किलो खरीदने के लिए आपको कम से कम 10000 यूरो खर्च करना होंगे, जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 9 लाख रुपए है।

एल्विश हनी की खासियत

इस शहर में पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे सारे न्यूट्रिएंट्स मौजूद रहते हैं। इस शहद का महंगा बेचे जाने की सबसे खास वजह यह है कि जहां पर यह होती है उस गहरी गुफा के चारों और औषधि पौधे उगाए जाते हैं ताकि मधुमक्खियां प्रदूषण से दूर शुद्ध हवा और सुरक्षित माहौल में रहते हुए, यहां लगे हुए फूलों का रस चूस सकें।

Most Expensive Honey

शहद को बाजार में बेचे जाने से पहले तुर्किए इंस्टिट्यूट इसकी गुणवत्ता को चेक करता है उसके बाद ही इसे बाजार में उतारा जाता है और पूरी तरह पैक होकर ये ग्राहकों तक पहुंचाई जाती है।

लाइफ मेल हनी

दुनिया में सबसे ज्यादा कीमत में मिलने वाली शहद में दूसरा नंबर इजराइल की लाइफ मेल हनी का है। ये ब्रांड चिकित्सकीय प्रभावों के लिए पहचाने जाने वाली कीमती शहद का उत्पादन करता है।

Most Expensive Honey

मधुमक्खियां इस शहद को बनाने के लिए साइबेरियन जिंसेंग, अनकारिया टोमेंटोसा और इचिनेशिया जैसे पौधों का इस्तेमाल करती है। इसकी गुणवत्ता परखने के लिए कई तरह के परीक्षण कर पूरी तरह से इसका अध्ययन किया गया है और यह सभी परीक्षाओं में सफल हुआ है।

इस शहद की कीमत की बात करें तो इसका 1 किलो का जार खरीदने के लिए आपको लगभग 500 यूरो यानी 50000 रुपए चुकाने होंगे।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Flow® Hive (@flowhive)

ये है सबसे महंगे शहद

दुनिया के 8 सबसे महंगे शहद की बात की जाए तो इकोकोलमेना डॉट ओआरजी की रिपोर्ट के मुताबिक 8 प्रकार की शहद यहां में अपनी खूबी और दाम के चलते मशहूर है। उनमें तुर्की की एल्विश और इजराइल की लाइफ मेल हनी के साथ यमन की Sidr Honey, रूस की Honey from Bashkiria, फ्रांस की Honey from the Opera Garnier in Paris, यमन की Honey from the island of Socotra, नेपाल की Himalayan Honey और न्यूजीलैंड की Manuka honey शामिल है। ये सभी अपनी खासियतों के चलते दुनिया भर में पहचान रखती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News