Most Expensive Wood: ये है दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी, 1 किलो की कीमत में खरीदा जा सकता है 10 तोला सोना

Most Expensive Wood

Most Expensive Wood Of World: दुनिया में एक से बढ़कर एक और फेमस चीजें मौजूद है। कुछ चीजें ऐसी है जो अपनी खासियत की वजह से बहुत ज्यादा दामों में मिलती है। आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे पौधे के बारे में बताते हैं जिसकी अगर 1 किलो लकड़ी भी बिक जाती है तो आप लग्जरी कार या फिर 10 तोला सोना खरीद सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देते हैं।

बचपन से हम सभी यही सुनते हुए आए हैं कि चंदन की लकड़ी सबसे ज्यादा महंगी होती है। बाजार में इसकी कीमत की बात करें तो यह 7 से 8000 रुपए किलो में बिकती है। लेकिन जब आपको पता चले कि दुनिया में एक ऐसी लकड़ी भी है जिसकी कीमत 7 से 8000 पाउंड यानी 7 से 8 लाख है तो कोई भी चौंक जाएगा। इस बात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह वाकई में सच है। आज हम आपको बताते हैं कि यह लकड़ी कौन सी है और कहां पाई जाती है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kelly Dunn (@kelly_dunn_woodturner)

ये है Most Expensive Wood

दुनिया का यह सबसे महंगा पेड़ अफ्रीकन ब्लैक वुड है, जिसकी लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है। 25 से 40 फीट की ऊंचाई वाला यह पेड़ दुनिया के सिर्फ 26 देशों में पाया जाता है। यह पेड़ अधिकतर अफ्रीकी महाद्वीप के मध्य और दक्षिणी हिस्सों में पाई जाती है।

Most Expensive Wood

बहुत दुर्लभ होते है अफ्रीकन ब्लैक वुड

ये पेड़ बहुत कम जगह पाए जाते हैं इस वजह से यह दुर्लभ होते हैं और इनकी लकड़ियों की कीमत आसमानों को छूती है। देशों में यह पेड़ पाए जाते हैं वहां भी इनकी संख्या अन्य पेड़ों की तुलना में कम है। यही इनकी ज्यादा मांग की सबसे बड़ी वजह है।

Most Expensive Wood

इतनी है कीमत

सेनेगल पूर्व से लगाकर इरिट्रिया के अफ्रीकी सूखे क्षेत्रों से लेकर दक्षिण अफ्रीका के उत्तर पूर्वी भागों में पाए जाने वाले ये दुर्लभ पेड़ की एक किलो लकड़ी भी आपको ढेर सारे सोने का मालिक बना सकती है।

Most Expensive Wood

यह लकड़ी 7 से 8 लाख रुपए किलो में बिकती है। 1 किलो बेचने पर आप एक लग्जरी कार खरीद सकते हैं और अगर आपने इससे ज्यादा मात्रा में इस पेड़ की लकड़ी को बेच दिया तो आप आलीशान घर के मालिक भी बन सकते हैं। अपने आप में दुर्लभ ये लकड़ी बहुत ही कीमती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News