Strange Village: बादलों के ऊपर बसा हुआ है ये खूबसूरत गांव, यहां कभी नहीं होती बारिश

Diksha Bhanupriy
Published on -
Strange Village

Strange Village Of World: दुनियां में एक से बढ़कर एक और अजीब जगह मौजूद है, जो अपनी खासियतों और अनोखी चीजों की वजह से लोगों को आकर्षित करती है। दुनिया में एक से बढ़कर एक जगह मौजूद है जिनमें से एक मासिनराम भी है जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है।

दुनिया में जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है उस जगह के बारे में तो आप लोगों ने सुना ही होगा लेकिन कभी ना कभी तो आपके दिमाग में यह भी आया होगा कि जब ऐसी जगह मौजूद है, जहां सबसे ज्यादा पानी गिरता है। तो ऐसी जगह भी तो होनी चाहिए जहां पानी गिरता ही ना हो।

अब बहुत से लोगों के मन में यह आएगा कि रेगिस्तान ऐसी जगह होती है, जहां पर पानी नहीं गिरता है। लेकिन आज हम आपको किसी रेगिस्तान के बारे में नहीं बता रहे हैं बल्कि एक ऐसे गांव के बारे में बता रहे हैं जहां कभी भी पानी नहीं गिरता है। इसकी वजह जानकर भी आप हैरान हो जाएंगे।

यमन में है Strange Village

यमन की राजधानी सना के पश्चिम में मनख निदेशालय के हरज क्षेत्र में अल हुतैब नामक एक गांव है, जहां पर कभी भी बारिश नहीं होती है। इस जगह पर बारिश इसलिए नहीं होती है क्योंकि इस की समुद्र तल से ऊंचाई 3200 मीटर है और यह पूरी तरह से बादलों के ऊपर बसा हुआ है।

Strange Village

जानकारी के मुताबिक यह काफी गर्म इलाका है लेकिन सर्दियों के समय पर यहां सुबह के समय बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है। यहां ठंड इतनी ज्यादा होती है कि बिना रजाई के कोई अपने घर में रह भी नहीं सकता। हालांकि, सूरज निकलते ही ठंड भी गायब हो जाती है और लोगों को गर्मी का समाना करना पड़ता है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sheikh Alaa Elsayed (@shaykhalaa)

बहुत खूबसूरत है अल हुतैब

जानकारी के मुताबिक इस गांव की बसाहट बहुत ही खूबसूरत है और यह पूरी तरह से पहाड़ की चोटी पर बसा हुआ है और इसकी खूबसूरती को निहारने के लिए अक्सर ही पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। इस पहाड़ की चोटी पर घर भी बने हुए हैं जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं।

Strange Village

रहता है यमुनी समुदाय

इस गांव में विशेष यमुनी समुदाय के लोग रहते हैं। ये मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व वाले मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। बादलों पर बसा हुआ होने के चलते यहां के लोगों को बारिश का सामना नहीं करना पड़ता है। बरसात का मौसम बनता है और पानी नीचे की और गिर जाता है।

Strange Village

यह जगह अपनी प्राचीन और ऐतिहासिक विशेषता के चलते भी पहचानी जाती है और यहां पर प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला का बेहतरीन गठजोड़ देखने को मिलता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News