Mountain Of Gold: इन रहस्यमई पहाड़ियों में छिपा है सोने का खजाना, स्थानीय लोग मानते हैं शापित

Diksha Bhanupriy
Published on -
Mountain Of Gold

Mountain Of Gold Arizona: दुनिया में एक से बढ़कर एक और चौंकाने वाली चीजें मौजूद है। कुछ ऐसी जगह भी है जो अपने अंदर ऐसे रहस्य समेटे हुए हैं जिन पर से आज तक पर्दा नहीं उठा है। यह कहा जाता है कि हर चीज के पीछे एक वैज्ञानिक वजह होती है लेकिन कुछ चीजों का राज आज तक का वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताते हैं जहां बेतहाशा सोना होने की बात कही जाती है लेकिन जब भी कोई यहां पर जाता है वापस नहीं लौटता।

अमेरिका के ऐरिजोना में सुपरस्टिशन पहाड़ियां है जहां पर सोने का खजाना होने की बात कही जाती है। लोग यहां अक्सर सोने की तलाश में पहुंचते हैं लेकिन यहां पड़ने वाली भीषण गर्मी और सर्दी का शिकार होकर दम तोड़ देते हैं इसलिए कहा जाता है कि जब भी यहां कोई जाता है वापस नहीं लौटता। इन पहाड़ियों में अक्सर लोग सोना ढूंढने के लिए बड़ी तादाद में पहुंचने लगे थे। इसी को देखते हुए अब यहां आना-जाना बंद कर दिया गया है।

ऐसा है Mountain Of Gold

ऐरिजोना की पहाड़ियां बहुत ही रहस्यमय है, यहां पर जाने वाले लोग अगर गलती से खो जाते हैं तो उनका बचना बहुत ही मुश्किल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बड़ी संख्या में लोग यहां पर अवैध रूप से सोने की खोज में आते हैं लेकिन यहां का भीषण मौसम उन्हें जिंदा नहीं रहने देता है। लोग यहां पर आकर भटक जाते हैं और भीषण सर्दी और गर्मी का शिकार होकर दम तोड़ देते हैं और वापस नहीं लौट पाते।

 

किसने ढूंढा थी जगह

जानकारी के मुताबिक सोने की द लास्ट डचमैन गोल्डमाइन इन सुपरस्टेशन पहाड़ियों पहाड़ियों के आस पास ही है। एक जर्मन अप्रवासी जैकब वाल्ट्ज ने इस सुपरस्टीशन जंगल में सोने की खदान की खोज की थी।

Mountain Of Gold

1891 में अपनी मौत से पहले उसने फिनिक्स में एक बोर्डिंग हाउस के मालिक जूलिया थॉमस के सामने इस जगह का खुलासा किया जिसने लंबे समय तक इस जगह को सहेज कर रखा था।

भाग गए थे स्पेनिश

घर पर एक बार कुछ स्पेनिश खदान की खोज करने के लिए पहुंचे थे लेकिन स्थानीय लोगों ने इस जगह के बारे में की जाने वाली बातों के चलते उनकी मदद करने से इनकार कर दिया।

लोगों का कहना था कि यह जगह थंडर भगवान की है और पवित्र भूमि होने के चलते यहां पर खुदाई जैसी चीज नहीं करी जानी चाहिए। स्थानीय लोगों की चेतावनी के बावजूद भी स्पेनिश नहीं माने और यहां जाकर खदान की खोज में जुट गए।

कहा जाता है कि धीरे-धीरे इस स्पेनिश ग्रुप में से पुरुष एक-एक कर गायब होने लगे और कुछ दिनों बाद उनकी लाशें क्षत-विक्षत अवस्था में मिलने लगी। यह देखकर स्पेनिश डर के मारे वहां से भाग गए और उन्होंने इसे मोंटे सुपरस्टीशन करार दिया जिसका मतलब होता है अंधविश्वास का पहाड़।

 

शापित है ऐरिजोना सुपरस्टीशन पहाड़ियों का सोना

लोगों के बड़ी तादाद में इस जगह पर पहुंचकर जान गंवा देने के मामले को देखते हुए सरकार की तरफ से इस जगह पर जाने से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यहां पर साफतौर से बोर्ड पर लिखा गया है कि यहां जाना मना है और यहां खुदाई करना प्रतिबंधित है इसके बावजूद भी अवैध रूप से यहां पर यह सब किया जा रहा है।

इस जगह के बारे में यह भी कहा जाता है कि यहां पर कुछ सोने के टुकड़े मिले हैं और इन्हीं अफवाह के चलते लोग अक्सर यहां पहुंचते हैं। वहीं स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि इस पहाड़ी पर मिलने वाला सोना शापित है और वह जिसे भी मिलता है वह यहीं खत्म हो जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News