Popular Food: नैनीताल जाएं तो जरूर खाएं ये 5 व्यंजन, बेहतरीन स्वाद हमेशा रहेगा याद

नैनीताल उत्तराखंड की फेमस जगह है। यहां घूमने के लिए कई स्थान हैं। चलिए आज पर्यटक स्थल नहीं बल्कि स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: नैनीताल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। जिसे अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पहचाना जाता है। उत्तराखंड के पहाड़ों की हसीन वादियों में मौजूद है जगह अक्सर ही पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करते हैं। नैनीताल में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद हैं। इन जगहों का दीदार आपके मन को खुशी से भर देने वाला है। नैनीताल की खूबसूरती और पर्यटक स्थलों के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। लेकिन आज हम आपको यहां के पर्यटक स्थल नहीं बल्कि स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं। इन व्यंजनों का स्वाद आपका दिल जीत लेगा। चलिए इन प्रसिद्द व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

मोमोज

जब आप नैनीताल जाएंगे तो आपको यहाँ के मोमो का स्वाद जरूर लेना चाहिए। वैसे तो ये स्ट्रीट फ़ूड आपको भारत के लगभग हर इलाके में खाने को मिल जाएगा। लेकिन नैनीताल के सोनम मोमोज का पूरे उत्तराखंड में नाम चलता है। आप केवल 50 से 100 रुपये में स्वादिष्ट मोमो का स्वाद ले सकते हैं।

दूध जलेबी

जब आप नैनीताल जाएंगे तो यहाँ पर आपको स्वादिष्ट दूध जलेबी का आनंद लेने को मिल जाएगा। ये एक ऐसा व्यंजन है जिसे कई लोग बहुत पसंद करते हैं। अगर आप भी कुछ अलग स्वाद लेना चाहते हैं तो आपको यहां की दूध जलेबी जरूर ट्राई करनी चाहिए।

बन टिक्की

जब आप नैनीताल जाएंगे तो बहुत से लोग आपको यहां बन टिक्की का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे। यहां के तल्लीताल में कुछ जगह भी हैं, जिन्हें केवल अपनी बन टिक्की की वजह से पहचाना जाता है। इस व्यंजन को बन के अंदर आलू टिक्की रखकर बनाया जाता है। इसके साथ यहां पर ड्राई फ्रूट की चटनी मिलती है, जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करती है।

बाल मिठाई

नैनीताल की ये स्वीट डिश बहुत ही फेमस है। कुछ लोग तो सिर्फ इसका स्वाद लेने के लिए ही यहां आते हैं। यहां स्थित मल्लीताल की कई दुकानों पर ये मिठाई मिल जएगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News