Popular Food: लक्षद्वीप यात्रा में जरूर चखें इन 5 व्यंजनों का स्वाद, देसी मसाले बनाते हैं इन्हें खास

लक्षद्वीप एक बहुत ही सुंदर जगह है। जहां पर घूमने के लिए हर साल कई पर्यटक पहुंचते हैं। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत का हर इलाका अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और परंपरा के लिए पहचाना जाता है। यहां के हर इलाके की अपनी खासियत और विशेषता है, जो उसे दूसरी जगह से बेहतर और खास बनाने का काम करती है। मध्य प्रदेश से लेकर राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र सभी की अपनी संस्कृति, भाषा, शैली, परंपरा, रहन-सहन और खान-पान है। इन सब के बीच लक्षद्वीप एक ऐसी जगह है जो बहुत ही खूबसूरत है और अपने नजरों से लोगों को दीवाना बना देती है।

जब आप लक्षद्वीप जाएंगे तो आपके यहां हर तरफ दूर-दूर तक फैला समुद्र दिखाई देगा। यहां समुद्र किनारे बने बीच पर आप सन बाथ का आनंद ले सकते हैं। जो लोग एडवेंचर की शौकीन है वह यहां पर कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते हैं। लक्षद्वीप के बारे में आपने काफी कुछ सुना होगा। लेकिन चलिए आज हम आपके यहां के वेज और नॉनवेज स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं। जो अपनी यात्रा के दौरान आपको जरूर ट्राई करना चाहिए।

ऑक्टोपस फ्राई

जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन है वह लक्षद्वीप का सी फूड ऑक्टोपस फ्राई ट्राई कर सकते हैं। इस देसी मसाले के साथ तैयार किया जाता है और यह नॉन वेजिटेरियन के बीच काफी फेमस है।

बाटला अप्पम

अगर आप लक्षद्वीप जाने के बाद वहां की पॉपुलर और पारंपरिक मिठाई का स्वाद चकना चाहते हैं तो आपको यह जरूर ट्राई करना चाहिए। लोकल और टूरिस्ट लोगों के बीच की बहुत ही फेमस है। जालीदार रूप में नजर आने वाली यह मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

उत्तपम

लक्षद्वीप में आप साउथ इंडियन डिश उत्तपम का भी आनंद ले सकते हैं। इस नारियल की चटनी और सांभर के साथ सर्व किया जाता है और वेजिटेरियन के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है।

किलांजी

यह लक्षद्वीप का ट्रेडिशनल फूड है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। इसे बनाने के लिए नारियल का दूध, गुड़ और केले का उपयोग किया जाता है। शादी और अन्य अवसरों पर इसे विशेष तौर पर तैयार किया जाता है।

मेंदू वड़ा

अगर आपने साउथ इंडियन फूड मेंदू वड़ा का नाम सुना होगा तो यह सोच रहे होंगे की भला ये लक्षद्वीप में कैसे मिलता है। आपको बता दें कि यह भीगी हुई उड़द की दाल से तैयार किया जाता है और खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News