एक बार जरूर ट्राई करें कर्नाटक की 3 यूनिक डिश, बेहतरीन स्वाद बना देगा दीवाना

कर्नाटक की गिनती भारत के खूबसूरत राज्यों में होती है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको खूबसूरत पर्यटक स्थलों का दीदार करने को मिलेगा। इसके अलावा आप यहां स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

unique dishes

Unique Dishes: भारत एक बहुत ही सुंदर देश है, जो अपनी संस्कृति और परंपराओं की वजह से पहचाना जाता है। यहां अलग-अलग धर्म, संस्कृति और परंपराओं को मानने वाले लोग रहते हैं। इनका पहनावा रहन-सहन खान पान बोली सब कुछ खास है। भारत के अलग-अलग राज्य में अलग-अलग पर्यटक स्थल मौजूद है। जो अपने सुंदरता और खासियत तो उसे सभी को आकर्षित करते हैं।

जब आप अलग-अलग राज्यों के पर्यटक स्थल घूमने जाएंगे तो आपको वहां पर बेहतरीन इस बात का आनंद लेने को भी मिलेगा। कर्नाटक भारत के सबसे सुंदर राज्यों में से एक है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको बेहतरीन पर्यटक स्थलों के साथ बेमिसाल स्वाद का आनंद लेने को भी मिलने वाला है। कर्नाटक में मुख्य रूप से शाकाहारी भोजन मिलता है। तटीय इलाकों में आप समुद्री भोजन का आनंद भी ले सकते हैं। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं।

कर्नाटक की 3 यूनिक डिश (Unique Dishes)

मैसूर पाक

कर्नाटक जाएंगे तो आपको यहां की फेमस मिठाई मैसूर पाक जरूर खानी चाहिए। यह चीनी, बेसन और घी के मिश्रण से तैयार की जाती है। इसे मैसूर पैलेस की रसोई में बनाया गया था यही कारण है कि इसका नाम मैसूर पाक है। अगर आपका नाटक जाते हैं तो एक बार इस बेहतरीन मिठाई का स्वाद चखना ना भूलें।

चाउ चाउ बाथ

इसका नाम सुनने में भले अजीब हो लेकिन अगर आप तीखा और मीठा एक साथ खाना पसंद करते हैं तो आपको कर्नाटक की यह डिश जरूर चाहिए। इसमें खड़ा बाथ और केसरी बाथ तैयार किया जाता है। खारा बात स्पाइसी उपमा होता है जो मूंगफली और सब्जियों के इस्तेमाल से तैयार होता है। वहीं केसरी बाथ एक स्वीट हवा है जो सूजी की मदद से तैयार किया जाता है। कर्नाटक के लोग इसे नाश्ते के रूप में बहुत पसंद करते हैं।

अक्की रोटी

कर्नाटक गए और इस टेस्टी ब्रेकफास्ट का आनंद नहीं लिया तो समझ लिया आपने कुछ नहीं किया। यह आपको कर्नाटक के हर घर में मिल जाएगा। अक्की का अर्थ चावल होता है और यह चावल के आटे से तैयार की गई एक रोटी है। इसे बनाना बहुत आसान होता है।

मद्दुर वड़ा

यह कर्नाटक का पॉपुलर खाना है। आप इसे देखेंगे तो यह डोनट की तरह नजर आता है लेकिन खाने में बहुत अलग होता है। ये प्याज, सूजी और आटे के साथ कई मसाले डाल कर तैयार किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News