Mahashivratri: बहुत अद्भुत है भोलेनाथ का ये मंदिर, भक्तों को हैरान कर देती है अनोखी संरचना

दुनिया में कई अजूबे मौजूद है जो लोगों को हैरान करते हैं। आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं, जिसका निर्माण एक ही शिला से किया गया है।

Mahashivratri

Mahashivratri 2024: हिंदुस्तान एक ऐसी जगह है जहां देवी देवताओं के कई मंदिर हैं। यहां असख्य मंदिरों की संख्या के बीच कुछ मंदिर ऐसे भी हैं, जो अपनी खासियतों के चलते पहचाने जाते हैं। भारत के उत्तरी किनारे से लेकर दक्षिणी किनारे तक कई सारे शिव मंदिर भी बसे हुए हैं। इन मंदिरों में भक्त अपनी मुराद लेकर पहुंचते हैं और इनसे तरह की मान्यताएं भी जुड़ी हुई है।

हम आपको भारत के महाराष्ट्र के औरंगाबाद में बसे हुए ऐतिहासिक और पौराणिक स्थान कैलाश मंदिर के बारे में बताते हैं। भगवान शिव को समर्पित की गई यह जगह बहुत ही अनोखी है। यह मंदिर एलोरा की गुफाओं में बसा हुआ है जिसे देखकर कोई भी हैरान हो सकता है। इसको संरचना से प्रभावित होकर दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।