Popular Food: बहुत लजीज है आंध्र प्रदेश के ये 5 स्ट्रीट फूड, घूमने के दौरान लें बेहतरीन स्वाद का आनंद

भारत के हर राज्य की अपनी विशेषता है जो उसे खास और अलग बनाने का काम करती है। चलिए आज हम आपको आंध्र प्रदेश के व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य की संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान अलग-अलग है। लेकिन आप जिस भी राज्य में जाएंगे वहां आपको अपने अपन जरुर महसूस होगा और पर्यटक स्थलों के अलावा वहां का खान-पान आपका दिल जीत लेगा। आंध्र प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है जिसे अपनी संस्कृति के लिए पहचाना जाता है। संस्कृति के साथ-साथ यहां का खानपान भी काफी प्रसिद्ध है।

आंध्र प्रदेश एक ऐसी जगह है जहां पर आपको बिरयानी से लेकर चिकन सब कुछ खाने को मिल जाएगा। यहां की ऑथेंटिक प्रदेश का स्वाद चखने के लिए साल भर सैलानी यहां पर पहुंचते हैं। अगर आप आंध्र प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो यहां के खूबसूरत बीच का दीदार करने के साथ आपको स्वादिष्ट खाने का आनंद भी लेना चाहिए। चलिए आज हम आपके यहां की कुछ फेमस डिश के बारे में जानते हैं।

मसाला बाटनी

अगर आप घूमते फिरते हुए या शॉपिंग करते हुए अपनी भूख को मिटाना चाहते हैं तो यह स्नेक्स काफी शानदार होने वाली है। सफेद मटर की चाट लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। इसे टमाटर, प्याज और नींबू के रस के साथ मिक्स करके बनाया जाता है। खाने में यह बहुत स्वादिष्ट लगती है।

मुरी मिक्सचर

इसे पहले हुए चावल टमाटर प्याज और मूंगफली से तैयार किया जाता है। यह स्ट्रीट फूड लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है क्योंकि यह खाने में हल्का रहता है और छोटी-मोटी भूख को जल्दी से खत्म कर देता है।

टमाटर भाजी

अगर आप एक और शानदार स्नैक खाना चाहते हैं तो आपको बीच किनारे यह मिल जाएगा। टमाटर की बाजी के नाम से ही समझ आ रहा है कि आपको क्रिस्पी टमाटर खाने को मिलने वाले हैं। इसे बनाने के लिए टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े पर बेसन की कोटिंग की जाती है और डीप फ्राई कर पीनट और अलग-अलग चटनी के साथ खाया जाता है। शाम की चाय के साथ खाने के लिए यह बेस्ट ऑप्शन है।

बनाना भाजी

जिस तरह से टमाटर भाजी बनती है उस तरह से बनाना भाजी भी काफी स्वादिष्ट लगती है। आंध्र प्रदेश में आपको केले की भाजी खाने का मौका मिलेगा। इसमें कच्चे केले को बेसन के आटे की लेयर लगाकर तैयार किया जाता है। बीच के किनारे पर आपको कई लोग यह डिश बनाते और बेचते नजर आ जाएंगे।

एग्ग बोंडा

आलू बोंडा के बारे में कई लोगों ने सुना होगा। नॉर्मल भाषा में लोग से आलू बड़ा भी कहते हैं। बाजार में मिलने के साथ-साथ के घर पर भी बन जाता है लेकिन जब आप आंध्र प्रदेश जाएंगे तो यहां पर आपको एग्ग बोंडा खाने को मिलेगा। यह खाने में लाजवाब होता है और सेहत के हिसाब से भी काफी अच्छा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।