Popular Food: ओडिशा ट्रिप में इन 4 व्यंजनों का जरूर उठाएं लुत्फ, पारंपरिक अंदाज मोह लेगा मन

भारत के हर राज्य की अपनी खूबसूरती और पहचान है। कोई जगह प्राकृतिक सुंदरता तो कोई खान-पान के लिए प्रसिद्ध है। चलिए आज ओडिशा के व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। यहां पर अलग-अलग धर्म, संस्कृति, परंपरा को मानने वाले लोग रहते हैं। इन लोगों का रहन-सहन, भाषा, पहनावा और खान-पान सब कुछ अलग है। इतनी विविधताओं के बावजूद भी भारत दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यहां के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई विशेषता है।

भारत के अलग-अलग राज्यों की बात करें तो कहीं पर कोई पर्यटक स्थल प्रसिद्ध है। तो कहीं की बोली और पहनावा लोगों को आकर्षित करता है। कुछ जगह ऐसी भी है जिसे अपने बेहतरीन स्वाद के लिए पहचाना जाता है।

ओडिशा भारत का समुद्री तट के किनारे बसा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस जगह को अपने दर्शनीय स्थलों की वजह से पूरे देश में पहचाना जाता है। हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। पर्यटक स्थलों के अलावा सैलानियों को यहां का खाना भी बहुत अच्छा लगता है। अगर आप भी खाने पीने की शौकीन है और आपका ओडिशा जाने का प्लान बन रहा है तो चलिए आज हम आपके यहां की कुछ पकवानों के बारे में बताते हैं।

दहीबड़ा आलूदम

यह यहां पर मिलने वाला बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे घुघनी और मसालेदार बादाम भी बोला जाता है। अगर आप यहां के ओरिजिनल टेस्ट से रूबरू होना चाहते हैं तो आपको यह पकवान जरूर खाना चाहिए।

रसबली

यह यहां का बहुत ही प्रसिद्ध और लाजवाब व्यंजन है जो दरअसल एक मिठाई है। इसे सबसे पहले बालादेवज मंदिर में बनाया गया था। इसके बाद यह पूरे राज्य में फेमस हो गई। इसे सबसे ज्यादा केंद्रपड़ा प्रांत में पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए मलाई, छेना, बादाम पाउडर, दूध, केसर और इलायची पाउडर का इस्तेमाल होता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है।

मुड़ी मनसा

यह नॉनवेज खाने के शौकीनों के लिए एक बेस्ट डिश होगी। इसे मटन की टेस्टी ग्रेवी के साथ बनाया जाता है। मयूरभंज जिले में यह सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो आपको इसका स्वाद जरूर रखना चाहिए।

छेना पोडा

ये ओडिशा की बहुत ही प्रसिद्ध और पारंपरिक मिठाई है। इसे भगवान जगन्नाथ के प्रसाद के रूप में बनाया जाता है। यह बाहर से काफी क्रिस्पी होती है और अंदर से रसीली रहती है। इसका टेस्ट बहुत ही लाजवाब होता है। अगर आप इस राज्य के बेहतरीन डेजर्ट खाना चाहते हैं तो आपको इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News