Popular Food: पश्चिम भारत की यात्रा में जरूर चखें ये 5 लाजवाब व्यंजन, पारंपरिक स्वाद आएगा पसंद

भारत के हर क्षेत्र में अलग संस्कृति और परंपरा के साथ खान पान भी अलग मिलता है। चलिए आज हम आपको पश्चिम भारत के कुछ लाजवाब व्यंजन बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत का हर शहर और गांव अपनी किसी ना किसी विशेषता की वजह से पहचाना जाता है। कहीं पर कोई खूबसूरत पर्यटक स्थल बसा हुआ है तो कोई ज्यादा बेहतरीन स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। यहां हर थोड़ी दूरी तय करने के बाद आपको अलग-अलग स्वाद का आनंद लेने को मिलेगा। दक्षिण भारत जाने पर आपको इडली, सांभर, डोसा, उत्तपम, बिरयानी जैसी चीज खाने को मिलेगी। वहीं उत्तर भारत जाएंगे तो कश्मीरी दम आलू, यखनी जैसे व्यंजन मिलेंगे।

उत्तर भारत, दक्षिण भारत, पूर्व भारत समेत पश्चिमी भारत में भी कुछ व्यंजन बहुत प्रसिद्ध है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको उसे स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा। चलिए आज हम आपको कुछ लाजवाब व्यंजनों की जानकारी देते हैं।

पूरन पोली

यह एक ऐसा व्यंजन है जिसे कभी ना कभी आप लोगों ने जरूर खाया होगा। पश्चिम भारत के महाराष्ट्र राज्य में इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए आटे के साथ तुअर दाल, चीनी, इलायची और घी का इस्तेमाल होता है। यह महाराष्ट्र का पारंपरिक व्यंजन है।

झुणका भाकरी

यह एक बहुत ही फेमस सब्जी है जो खाने में लाजवाब लगती है। दरअसल ये महाराष्ट्रीयन सब्जी है, जो रोटी या पराठे के साथ बहुत पसंद की जाती है। इसे बेसन के गोल से तैयार किया जाता है और बाजरे या ज्वार की रोटी के साथ खाया जाता है।

मक्की पनीर पकोड़ा

राजस्थान के दाल बाटी चूरमा और गेट की सब्जी के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन मक्की पनीर पकोड़ा भी शानदार होते हैं। यह फेमस राजस्थानी व्यंजन है जिसे पनीर, बेसन, स्वीट कॉर्न, कड़ी पत्ता और सौंफ से बनाया जाता है।

साना

इसका नाम सुनने में जरूर अजीब है लेकिन यह गोवा का प्रसिद्ध व्यंजन है। कुछ लोग इसे इडली का कर बुलाते हैं। दरअसल ये स्टीम किए गए चावल से तैयार किया जाता है। यह नमकीन और मीठा दोनों तरह से बनता है। मीठा बनाने में गुड़िया चीनी का इस्तेमाल होता है और नमकीन में सेंधा नमक डाला जाता है।

कोरिस पाऊ

जब आप गोवा जाएंगे तो आपको इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए। यह एक पुर्तगाली ब्रेड है जिसके अंदर मिर्च वाली पोर्क सॉसेज रखी जाती है। यह फेमस स्ट्रीट फूड है जो समुद्र किनारे घूमते हुए आप खा सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News