Popular Food: जरूर ट्राई करें बेंगलुरु के ये 5 स्ट्रीट फूड, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

हर राज्य और शहर का अपना स्वाद और खासियत है जो उसे खास और प्रसिद्ध बनाता है। चलिए आज हम आपको बेंगलुरु के कुछ स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत के अलग-अलग राज्यों में मौजूद हर शहर की अपनी खासियत है। कोई जगह अपने बेहतरीन पर्यटक स्थलों की वजह से पहचानी जाती है। तो किसी जगह को अपने रहन-सहन, बोली और खान-पान की वजह से पहचाना जाता है। हम जब भी कहीं घूमने फिरने जाते हैं तो पर्यटक स्थलों के साथ उसे जगह के स्वाद को भी हमेशा याद रखते हैं।

हमारी कहीं घूमने को लेकर किसी से बात हो रही होती है तो हम उसे यह जरूर बोलते हैं कि इस जगह जा रहे हो तो वहां पर घूमना मत भूलना या यह खाना मत भूलना या उस चीज को बिल्कुल भी मत खाना। इस तरह से हर जगह की कोई ना कोई ऐसी चीज होती है जो उसकी पहचान बन जाती है।

बैंगलोर भारत का एक प्रसिद्ध शहर है। अधिकतर युवा यहां पर अपने करियर को नई उड़ान देने के लिए पहुंचते हैं। कोई यहां पर पढ़ने के लिए आता है तो कोई जॉब करने के लिए आता है। अगर आप भी बेंगलुरु जा रहे हैं तो आपके यहां के कुछ शानदार स्ट्रीट फूड का स्वाद जरूर चखना चाहिए। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

मैंगलोर बन

यह यहां का एक स्थानीय व्यंजन है जो दरअसल केले से बनी हुई मीठी और कोमल फूली हुई सी पूरी है। इसे नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है। अगर आपको कोई स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड खाना है, तो इसका स्वाद जरूर चखें।

दाल ओब्बटू

यह स्थानीय व्यंजन होने के साथ-साथ एक फेमस स्ट्रीट फूड है। इसे हम लोग पूरनपोली के नाम से भी पहचानते हैं। इसे तुवर की दाल, इलायची, गुड़, आटा और रवा से बनाया जाता है। त्योहारों के मौके पर यह विशेष तौर पर तैयार किया जाता है। गरमा गरम घी के साथ यह स्वादिष्ट लगता है।

भाजी और फिल्टर कॉफी

गरमा गरम कुरकुरी भाजी बेंगलुरु में खाने के लिए सबसे स्वादिष्ट और फेमस फूड है। यहां सड़क के किनारे आपको कई सारे स्टॉल मिल जाएंगे जहां लोग तली हुई सब्जियां बेचते हैं। इसके साथ स्वादिष्ट गरमा गरम चाय बहुत अच्छी लगती है।

भेलपुरी

जब आप यहां जाएंगे तो आपको स्वादिष्ट भेलपुरी का स्वाद चखने को भी मिलेगा। कर्नाटक स्टाइल की ये भेलपुरी आपका दिल जीत लेगी। आप से पूरी और मसाला पुरी का आनंद भी ले सकते हैं।

समोसा चाट

बेंगलुरु में समोसा चाट काफी ज्यादा प्रसिद्ध है। शाम की चाय के साथ आप हरी चटनी के साथ परोसी गई समोसा चाट जब खाएंगे तो आपको आनंद आ जाएगा। याद रखें यह आपको गरमा गरम ही खानी चाहिए तभी इसका असली स्वाद लेने को मिलेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News