Popular Food: क्या आपने चखें हैं सिक्किम के ये 4 व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद

सिक्किम उत्तर पूर्व भारत में मौजूद एक बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है। अपने पर्यटक स्थलों के अलावा यह जगह स्वादिष्ट भोजन के लिए भी पहचानी जाती है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: सिक्किम भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध राज्य है। हमारे देश का यह उत्तर पूर्वी राज्य अपने अंदर असीम खूबसूरती को समेटे हुए है। घूमने फिरने के लिए यहां पर एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। जहां पर अक्सर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। अगर आप भी इस गर्मी में सेकंड घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां के प्रमुख स्थलों की सैर करने के साथ-साथ कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी जरूर लेना चाहिए।

सिक्किम और तिब्बत जैसे इलाकों में सबसे ज्यादा मक्का का उत्पादन होता है। मक्का यहां की सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली फसल है। चलिए आज हम आपको यहां मिलने वाले कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं। इन व्यंजनों का स्वाद आपको अपनी यात्रा से दौरान जरूर चखना चाहिए।

सिंकी

यह एक ऐसा व्यंजन है जो हर किसी को पसंद आता है। इसे मूली की जड़ों से तैयार किया जाता है। इसे तैयार होने में महीना का वक्त लगता है और यह सालों तक ताजा बनी रहती है। उसे अक्सर अचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और सूप के साथ परोसा जाता है।

शैंब्रे

भारत के अधिकतर राज्य में पुलाव को एक प्रसिद्ध रेसिपी के तौर पर देखा जाता है। ये सिक्किम का एक विशेष तरह का पुलाव है। इसे अक्सर दोपहर के भजन में शामिल किया जाता है। यह दाल और सूप के बिना भी खाया जा सकता है।

थेनथूक

यह एक नूडल्स सूप है जहां की खासियत है और स्थानीय लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। स्वस्थ रहने के हिसाब से अधिकतर लोग इसे सब्जियों के साथ खाते हैं। कोई इसे साइड डिश के तौर पर पसंद करता है तो कोई इसे मुख्य डिश के रूप में खाता है।

कोदो को रोटी

यह सिक्किम में मिलने वाली बहुत ही स्वादिष्ट रोटी है। इसका स्वाद खट्टा मीठा होता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। जो लोग गेहूं के अलावा दूसरी चीजों की रोटी पसंद करते हैं उनके लिए ये बेस्ट है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News