Popular Food: कुमाऊं आएं तो जरूर चखें ये पारंपरिक व्यंजन, दिल जीत लेगा जायका

कुमाऊं भारत का एक बहुत ही प्रसिद्ध पहाड़ी इलाका है। इस जगह की सुंदरता हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। सुंदरता के अलावा यहां की संस्कृति और रहन-सहन भी काफी आकर्षित है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: गढ़वाल कुमाऊं यह भारत के ऐसे पहाड़ी इलाके हैं जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ परंपराओं को लेकर अलग ही पहचान रखते हैं। यहां की संस्कृति, पहनावा, त्योहारों को मनाने का तरीका, लोगों का रहन-सहन, जिंदगी जीने का ढंग सब कुछ अलग है। अब जब इतना सब कुछ अलग है तो जाहिर सी बात है यहां का खाना पीना भी अलग ही होगा। लेकिन आपको बता दें की परंपरा और संस्कृति भले ही अलग हो लेकिन यहां के व्यंजनों का स्वाद इतना लाजवाब होता है की आने वाले पर्यटक दीवानी हो जाते हैं। अगर कभी आपका भी कुमाऊं या गढ़वाल जाने का प्लान बनता है तो आपको कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद जरूर लेना चाहिए। चलिए आज हम आपको इन व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

कुमाऊंनी रायता

जब आप कुमाऊं जाएंगे तो यहां पर आपको स्वादिष्ट रेट का स्वाद चखने को मिलेगा। यह खाने में खट्टा और तीखा होता है और लोगों के बीच काफी फेमस है। इसे बनाने के लिए मिट्टी या फिर लकड़ी के बर्तन में एक-दो दिन पहले सरसों का पाउडर मिलाकर दही जमाने के लिए रख दिया जाता है। जब यह जम जाता है तो इसमें ककड़ी या मूली को कद्दूकस कर मिक्स किया जाता है। इसपर ऊपर से जखिया का छौंका लगाया जाता है। शादी विवाह के मौके पर इस खास तौर पर बनाया जाता है।

आलू के गुटके

पहाड़ के आलू के गुटके का जो स्वाद यहां पर होता है वह आपको कहीं और नहीं मिलेगा। इसे बनाने के लिए आलू को उबालकर बड़े-बड़े टुकड़े काटे जाते हैं। इसके बाद इसमें साबुत लाल मिर्च का छौंका लगा दिया जाता है। इसके बाद हल्दी धनिया लाल मिर्च पाउडर और नमक को थोड़े से पानी में एक साथ घोला जाता है और तेल में डाल दिया जाता है। इसमें उबले हुए कटे आलू भी डाल दिए जाते हैं। सब से बाद में हरा धनिया डालकर भूंजा जाता है।

भांग की चटनी

कुमाऊं में भांग की चटनी को बनाने से पहले सूखे भांग के बीज भूरे होने तक हल्की आंच पर सेंके जाते हैं। जब इनका कच्चापन दूर हो जाता है तब इसमें हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू, पुदीना और नमक डालकर सिलबट्टे पर पीसा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News