Popular Food: खाने के शौकीन जरूर ट्राई करें ये 5 डिफरेंट व्यंजन, दीवाना बना देगा स्वाद

भारत के हर राज्य की अपनी खूबसूरती और खासियत है। चलिए आज हम आपको कुछ डिफरेंट गुजराती व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: हम जिस भी शहर में जाते हैं। उस जगह को पर्यटक स्थलों के अलावा खानपान की वजह से पहचानते हैं। अगर दूसरों के सामने किसी जगह का जिक्र भी करना होता है तो वहां की यह चीज अच्छी थी। वहां का यह व्यंजन प्रसिद्ध है कुछ इस तरह से बातें करते हैं।

भारत के किसी भी इलाके में जाने के बाद आपको अलग संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ खानपान भी अलग मिलेगा। खाने के मामले में गुजरात एक प्रसिद्ध जगह है। यहां के व्यंजन इतनी ज्यादा प्रसिद्ध होते हैं कि कुछ लोग तो सिर्फ यहां की बेहतरीन इस बात का आनंद लेने के लिए ही जाते हैं। अगर आप भी खाने पीने के शौकीन है तो आज हम आपको गुजरात के कुछ डिफरेंट व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिनका स्वाद आपको जरूर लेना चाहिए।

सेव खमणी

यह गुजरात में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला व्यंजन है। यह बहुत ही आसान तरीके से बन जाता है। इसे अनार के दाने से तैयार किया जाता है और उसके अंदर सेव को मिक्स किया जाता है। गुजरात का डिफरेंट फूड अपने कांबिनेशन की वजह से लोगों के बीच फेमस है।

ढेबरा

बाजरे और मेथी से बनने वाला यह व्यंजन बहुत ही प्रसिद्ध है। इसे चाय के साथ काफी ज्यादा पसंद किया जाता है क्योंकि यह दिखने में पकोड़े जैसा नजर आता है। अगर चाय के साथ आप डिफरेंट टेस्ट लेना चाहते हैं तो यह बेस्ट है।

सेव टमाटर शाक

यह गुजरात के स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक है और लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। ये टमाटर और सेव की बनी एक स्वादिष्ट सब्जी है जो खाने में हेल्दी भी होती है। इसे आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है।

आलू वड़ी

इस व्यंजन को सबसे ज्यादा गुजरात और महाराष्ट्र में खाया जाता है। खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। गुजरात में इस पत्रा और महाराष्ट्र में आलू वड़ी के नाम से पहचाना जाता है। इसे अरबी के पत्ते और बेसन से बनाया जाता है।

मैथी मुठिया

अगर आप अलग-अलग तरह के स्नैक्स खाने की शौकीन हैं, तो आपको मेथी मुठिया जरूर खाना चाहिए। यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे मेथी दाने से बनाया जाता है। चाय के साथ खाने में यह लाजवाब लगता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News