Popular Food: असम के इन 5 पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद जीत लेगा आपका दिल, एक बार जरूर करें ट्राई

असम भारत का एक ऐसा राज्य है, जिसे अपनी संस्कृति और खूबसूरत स्थान की वजह से पहचाना जाता है। चलिए यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: असम भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है जो अपने खूबसूरत प्राकृतिक नजारों की वजह से दुनिया भर में पहचाना जाता है। प्रकृति की सुंदरता से भरी हुई है जगह कई सारे पर्यटक स्थलों का घर है।

भारत के उत्तर पूर्वी हिस्से में बसा हुआ असम वनस्पतियों और जीवों के माध्यम से लोगों को आकर्षित करने का काम करता है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को भी मिलेगा। चलिए आज हम आपके यहां के पारंपरिक व्यंजनों से रूबरू करवाते हैं।

सिरा दोई गुड़

यह असम का एक पारंपरिक नाश्ता है। इसे चावल, दही और गुड़ की चाशनी से तैयार किया जाता है। कुछ लोग इस स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें बूंदी के लड्डू, रसगुल्ला, फल या फिर दूसरी चीजें डालना पसंद करते हैं। यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।

लक्सा

यह एक फेमस स्ट्रीट फूड है जैसे यहां के लोग काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यह साल में नारियल का सूप है जिसमें इमली की चटनी चावल के नूडल्स या फिर मछली डाली जाती है। इसका खट्टा और मसालेदार स्वाद किसी का भी दिल जीत सकता है। शाम के समय भूख मिटाने के लिए अगर आपको छलका खाना चाहते हैं तो यह बेस्ट है।

मसूर टेंगा

यह एक पारंपरिक भोजन है। आप असम के किसी भी रेस्टोरेंट में इसका स्वाद ले सकते हैं। इसमें टमाटर का उपयोग किया जाता है लेकिन खट्टापन बढ़ाने के लिए नींबू हाथी से जैसी सामग्रियां भी डाली जाती है। इसके साथ रोहू मछली उपयोग की जाती है और यह चावल के साथ खाया जाता है।

हनहोर मांगखो

उत्सव के तौर पर इस व्यंजन को खासतौर पर तैयार किया जाता है। अक्टूबर से अप्रैल के बीच यहां कहीं त्योहार मनाए जाते हैं और इस दौरान यह व्यंजन बनाया जाता है। इसे बत्तख, सफेद रक्षक और प्याज से तैयार किया जाता है। लोग इसे चावल दाल और नींबू के साथ खाना पसंद करते हैं। यह हल्का और मसालेदार भी अनजान है और जो लोग नॉनवेज खाते हैं उनके लिए बेस्ट है।

रेशमकीट फ्राई

जो लोग नॉनवेज खाने की शौकीन है वह इस डिश को खा सकते हैं। असम रेशम के कीड़ों के लिए पहचाना जाता है। यहां पर रेशम के वस्त्र मिल जाते हैं और इसका व्यंजन भी काफी प्रसिद्ध है। यह थोड़ा हैरान करने वाला है लेकिन असम में रहने वाले लोग रेशम के कीड़ों को स्नैक्स के तौर पर खाने के लिए खरीदते हैं। इन्हें फ्राई कर सड़कों पर भी बेचा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News