Popular Food: गजब है महाराष्ट्र के इन 6 व्यंजनों का जायका, पारंपरिक अंदाज जीत लेगा दिल

महाराष्ट्र भारत का एक खूबसूरत और समृद्ध राज्य है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट पकवानों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इतिहास हो या फिर प्राकृतिक सुंदरता दोनों ही चीजों का आप यहां अच्छी तरह से दीदार कर सकते हैं। यहां पर कहीं सारी ऐतिहासिक इमारतें मौजूद है जो भारत के समृद्ध इतिहास को दर्शाने का काम करती है। वहीं प्राकृतिक सुंदरता के मामले में भी महाराष्ट्र का कोई जवाब नहीं क्योंकि यहां एक से बढ़कर एक सुंदर स्थान मौजूद है।

जब आप महाराष्ट्र जाएंगे तो आपके यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मिल जाएंगे। मुंबई पुणे जैसे कुछ पर्यटक स्थलों का दीदार आपने किया भी होगा। लेकिन आज हम आपको महाराष्ट्र के पारंपरिक व्यंजनों की जानकारी देते हैं। जिनका स्वाद आपको एक बार जरूर चखना चाहिए। चलिए इन लाजवाब व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

आमटी

आंटी महाराष्ट्र में बनने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट और अनोखी कढ़ी है। ये स्वाद में थोड़ी खट्टी और मीठी होती है। खट्टेपन को बढ़ाने के लिए कभी-कभी इसमें नींबू की जगह कोकम का इस्तेमाल भी किया जाता है।

रस्सा

महाराष्ट्र में आपको नॉन वेजिटेरियन व्यंजन भी खाने को मिल जाएंगे। यह प्रसिद्ध और स्वादिष्ट नॉन वेजिटेरियन डिश है। जो महाराष्ट्रीयन लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यह एक तरह की कड़ी है जिसका इस्तेमाल मछली मटन और चिकन बनाने में किया जाता है।

मिसल पाव

यह महाराष्ट्र और मुख्य रूप से पुणे का सबसे लोकप्रिय नाश्ता है। इसे लोग स्नैक में खाना पसंद करते हैं। यह मुंबई का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। इसमें तीखी दाल की कड़ी होती है जिसे मोठ की दाल से तैयार किया जाता है। यह पाव ब्रेड के साथ खाई जाती है। मसाले को कम करने के लिए इसे दही के साथ भी खाया जाता है।

पिठला भाकरी

जय महाराष्ट्र के लोगों के लिए बहुत ही आरामदायक भोजन है। इसे कभी-कभी भाकरी और कभी-कभी रोटी के साथ मिक्स करके खाया जाता है। लंबे और थका देने वाले दिन के बाद यह एक सरल और स्वादिष्ट व्यंजन है। अगर आपके पास ज्यादा सब्जी नहीं है तो आप इसे चावल के साथ आराम से खा सकते हैं। यह एक लिक्विड व्यंजन है जो रोटी के साथ बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

बसुंदी

यह एक मीठी डिश है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है। इसे मीठे दूध को धीमी आंच में उबालकर तैयार किया जाता है। यह तब तक उबाला जाता है जब तक की दूध अपनी मूल मात्रा से आधा न रह जाए। इसके इस बात को बढ़ाने के लिए चीनी इलायची और केसर डाला जाता है। कस्टर्ड बसुंदी भी तैयार की जाती है जिसमें एप्पल और अंगूर डाले जाते हैं।

कढ़ी

यह एक फेमस महाराष्ट्रीयन व्यंजन है। इसे चने के आते की गाड़ी ग्रेविस तैयार किया जाता है। इसमें पकौड़े भी डाले जाते हैं। दही मिक्स करने के बाद इसका स्वाद खट्टा हो जाता है। लेकिन महाराष्ट्र में इसमें चीनी भी डाली जाती है जिससे उसका स्वाद खट्टा मीठा हो जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News