Popular Food: त्रिपुरा की शान हैं ये 5 स्वादिष्ट व्यंजन, दिल को लुभाता है ऑथेंटिक टेस्ट

त्रिपुरा भारत का बहुत ही सुंदर और खूबसूरत राज्य है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को निहारने के लिए कई लोग पहुंचते हैं। अगर आप त्रिपुरा जाने का प्लान बनाएं तो यहां के व्यंजनों का स्वाद चखना ना भूलें।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: विविधताओं से भरे हुए भारत में आप जहां भी जाएंगे। आपको खूबसूरत परंपरा और संस्कृति का दीदार करने को मिलेगा। यह एक ऐसा देश है जिसका हर राज्य अपने आप में बहुत ही खूबसूरत और खास है। अगर आप अलग-अलग धर्म संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान का मिश्रण देखना चाहते हैं तो भारत से खूबसूरत देश दूसरा नहीं हो सकता है।

यहां के हर राज्य में कोई ना कोई पर्यटक स्थल मौजूद है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं। इन पर्यटक स्थलों पर पर्यटन के शौकीनों की भीड़ के साथ-साथ खाने पीने के शौकीनों का जमावड़ा भी देखने को मिलता है। यहां के हर राज्य में जिस तरह से परंपरा और संस्कृति अलग है, उस तरह से खानपान भी अलग-अलग है। त्रिपुरा भारत का एक खूबसूरत राज्य है जहां पर अगरतला, कैलाशहर और उनाकोटी जैसी खूबसूरत जगह मौजूद है। चलिए आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

मुई बोरोक

यह त्रिपुरा का एक पारंपरिक व्यंजन है। इसे बनाने में भरम मछली का इस्तेमाल होता है यह एक सूखी मछली है जो त्रिपुरा के लोगों को बहुत पसंद आती है। इसे बिना किसी तेल के पकाया जाता है यही कारण है कि यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है। काफी नमकीन होती है और इसमें मसाले का इस्तेमाल किया जाता है।

भंगुई

त्रिपुरा में आपको अधिकतर लोग नॉन वेजिटेरियन मिलेंगे यही वजह है कि चावल इन लोगों के खाने का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यहां बनने वाला भंगुई एक चावल से तैयार व्यंजन है। जिसे धूप में सुखाएं गए चावलों को अदरक, प्याज और घी के साथ उबालकर बनाया जाता है। इसके पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए इस केले के पत्ते में उबाला जाता है। इसे अधिकतर लोग मांस और मछली के साथ खाना पसंद करते हैं।

कासोई बुट्ठी

वैसे तो इसे भरमा के साथ तैयार किया जाता है लेकिन कुछ लोग इसे अलग से खाना भी पसंद करते हैं। यह हरी सब्जियों से तैयार की जाने वाली डिश है। इसे बनाने में प्याज, हरी मिर्च, टोफू के टुकड़े, लहसुन की कलियां, फ्रेंच बींस, ड्राई फिश, नमक और हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।

चिखवी

यह त्रिपुरा की एक लोकप्रिय डिश है। जिसे बनाने के लिए पोर्क मीट, बैंबू शूट, हरी मिर्च, कटहल के बीज, हरी पपीता, चावल के आटे, अदरक, नींबू, हल्दी, नमक और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल होता है। ये उबालकर तैयार किया जाने वाला व्यंजन है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है।

मोसेडेंग सेरमा

इसे टमाटर, लाल मिर्च, बर्मा मछली और लहसुन से तैयार किया जाता है। यह यहां का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News