Popular Food: लाजवाब है जबलपुर के ये 5 व्यंजन, एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

भारत के हर शहर में मिलने वाले पकवान बेहद ही खास और स्वादिष्ट होते हैं। चलिए हम आपको जबलपुर के प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां के हर राज्य और उसमें बसे शहर की अपनी विशेषता है जो उसे दूसरी जगह से अलग बनाने का काम करती है। जब आप अलग-अलग राज्यों में जाएंगे तो यहां आपको अलग-अलग पर्यटक स्थल घूमने और बेहतरीन खान-पान का आनंद लेने को मिल जाएगा।

जबलपुर मध्य प्रदेश में मौजूद बहुत सुंदर शहर है जिसे संस्कारधानी के नाम से पहचाना जाता है। अपनी संस्कृति और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए मशहूर यह जगह लजीज व्यंजनों के लिए भी पहचानी जाती है। अगर एक बार आप यहां के व्यंजनों का स्वाद चख लेंगे तो इनके दीवाने हो जाएंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि यहां के कौन से व्यंजन बहुत प्रसिद्ध है।

खोये की जलेबी

जब आप जबलपुर जाएंगे तो यहां पर आपको गुलाब जल के साथ चीनी की चाशनी में तैयार की जाने वाली खोया की जलेबी खाने को मिलेगी। यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है और यहां की सबसे स्पेशल मिठाइयों में से एक है।

खोपरा पाक

मिठाइयों की बात निकली है तो भला हम जबलपुर के प्रसिद्ध खोपरा पाक को कैसे भूल सकते हैं। यह मावे और नारियल के साथ गधे मीठे दूध से तैयार किया जाने वाला स्वादिष्ट व्यंजन है। यह मिठाई खाने में बहुत ही ज्यादा लजीज लगती है।

मंगोड़े ओर समोसे

जबलपुर में आपको अगर स्वादिष्ट नाश्ता करना है तो यहां सड़क के किनारे पर मंगोड़े और समोसे मिल जाएंगे जो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। आप गरमा गरम चाय के साथ इनका आनंद ले सकते हैं।

फालूदा

पैसे तो फालूदा लगभग हर शहर में मिल जाता है लेकिन जबलपुर में ऐसे बड़े ही अनोखे अंदाज से तैयार किया जाता है। इसे आइसक्रीम, सूखे मेवे, गुलाब सिरप और जेली में नट्स मिलाकर तैयार किया जाता है।

मालपुआ

अगर आपको भारतीय पैन केक खाना है तो मालपुआ बेस्ट ऑप्शन है। यह जबलपुर के स्थानीय लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। ये आने वाले पर्यटकों को भी बहुत पसंद आता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News