Popular Food: भारत में नाश्ते के तौर पर प्रसिद्ध है ये 6 व्यंजन, बड़े चाव से खाते हैं लोग

भारतीय खाने का स्वाद बहुत ही निराला है। यह हर किसी का दिल जीत लेता है। अगर आप भी भारतीय खाने के शौकीन है तो आपके यहां के 6 नाश्ते जरूर खाना चाहिए।

Popular Food

Popular Food: दुनिया के अलग-अलग देश में वैसे तो अलग-अलग तरह के व्यंजन खा जाते हैं। लेकिन भारतीय खाने का जो स्वाद है वह सबसे अच्छा और जुदा है। भारत का जो खाना है वह कुछ ऐसा है कि हर किसी के मन को जीत लेता है।

सिर्फ लंच और डिनर की बात ही नहीं भारतीय नाश्ते का भी स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आप जब देश के अलग-अलग हिस्से में जाएंगे तो आपको अलग-अलग तरह के व्यंजन खाने को मिल जाएंगे। चलिए आज हम आपको देश भर में पसंद किए जाने वाले 6 भारतीय नाश्ते के बारे में बताते हैं।

इडली डोसा

यह दक्षिण भारत में पसंद किया जाने वाला मुख्य नाश्ता है। चावल और उड़द की दाल का पेस्ट बनाकर इडली तैयार की जाती है। यह काफी हल्की और पचने में आसान होती है। इसके साथ कई सारी सब्जियों से सांभर बनाकर परोसा जाता है।

आलू का पराठा

यह उत्तर भारत का फेमस नाश्ता है। दरअसल ये एक प्रकार की रोटी है जो गेहूं से ही बनती है लेकिन इसमें नमकीन आलू भरे होते हैं। इसे कोई घी में सेंकता है तो कोई तेल से सेंकता है। इसे दही के साथ खाना पसंद किया जाता है।

पोहा

पोहा नाश्ते में पसंद किया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। यह एक स्वस्थ नाश्ता है। वैसे तो यह हल्का होता है लेकिन इससे आराम से पेट भर जाता है। मध्य प्रदेश में तो यह काफी ज्यादा पॉपुलर है।

डोसा

चावल और उड़द की दाल के पेस्ट से तैयार होने वाला डोसा बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। यह दक्षिण भारतीय व्यंजन है जिसे पूरे भारत में पसंद किया जाता है। नाश्ते के तौर पर अधिकतर लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

छोले भटूरे

छोले भटूरे उत्तर भारत का लोकप्रिय नाश्ता है लेकिन इसे लगभग सभी जगह पसंद किया जाता है। यह आचार प्याज और नींबू के साथ काफी स्वादिष्ट लगता है। इसमें भटूरे मैदे के आटे से तैयार किए जाते हैं और बड़े वाले चने से छोले तैयार किए जाते हैं।

उपमा

यह एक बहुत ही लोकप्रिय डिश है जो दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। इसे सूजी से तैयार किया जाता है। सब्जी और मसाले से बनकर जब यह तैयार होती है तो बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News